अपना शहर चुनें

States

IRFC IPO: रेलवे आज से दे रहा कमाई का एक और मौका, जानें क्या करें निवेशक?

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का IPO
इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का IPO

आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए आज फिर एक और कमाई का मौका खुल गया है. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का IPO 18 जनवरी 2021 से ओपन हो गया है और 20 जनवरी 2021 को बंद होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 5:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए आज फिर एक और कमाई का मौका खुल गया है. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का IPO 18 जनवरी 2021 से ओपन हो गया है और 20 जनवरी 2021 को बंद होगा. साल 2021 में बंपर कमाई करने का यह पहला मौका है. इस आईपीओ में करीब 178.20 करोड़ शेयर्स जारी किए जाएंगे. इसमें 118.80 करोड़ फ्रेश इश्यू होगा और 59.40 करोड़ शेयर भारत सरकार OFS (offer-for-sale ) के जरिए बिक्री करेगी.

कितना है IPO का प्राइस बैंक?
IRFC ने इस आईपीओ के लिए शेयर का इश्यू प्राइस 25 से 26 रुपये तय किया है. इस IPO में निवेशकों को कम से कम 575 शेयर के लिए आवेदन करना होगा. यानी इस IPO का लॉट साइज 575 शेयरों का है. निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए आवेदन कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! आज फिर सस्ता हो गया गोल्ड, जानें क्या है आपके शहर में 10 ग्राम का रेट
4600 करोड़ रुपये जुटाने का है प्लान


IRFC के इश्यू के लीड मैनेजर DAM कैपिटल एडवाइजर्स, HSBC सिक्योरिटीज ए़ंड कैपिटल मार्केट्स इंडिया, ICICI सिक्योरिटीज और SBI कैपिटल मार्केट्स है. इसके अलावा कंपनी इस आईपीओ के जरिए 46,00 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान बना रही है. इस आईपीओ के बाद कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी घटकर करीब 86.4 फीसदी रह जाएगी.

जानिए क्या करें निवेशक?
मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, चॉइस ब्रोकिंग (Choice Broking) ने इस आईपीओ में निवेश करने की सलाह दी है. ये लॉन्ग टर्म की अवधि के लिए काफी अच्छा है. इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैम्को सिक्योरिटीज (Samco Securities) की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट निराली शाह (Nirali Shah) ने कहा कि इस समय बाजार में आईपीओ की लंबी लाइन है. IRFC के बाद इंडिगो पेंट्स का आईपीओ आने वाला है. उन्होंने कहा कि निवेशकों को सलाह है कि वो इन IPO में खरीदारी करें और मौका मिलने पर अपना मुनाफा वसूल करें.



यह भी पढ़ें: चिकन के रेट्स में बड़ी गिरावट, 45 रुपये किलो पहुंचा भाव, चेक करें चिकन लॉलीपॉप-टंगड़ी के रेट

जानिए कंपनी के बारे में
आपको बात दें कंपनी की स्थापना साल 1986 में हुई थी. ये कंपनी रेलवे के लिए डोमेस्टिक और ओवरसीज मार्केट (overseas markets) से फंड जुटाने का काम करती है. रेलवे के लिए एक्स्ट्रा बजेटरी खर्च का इंतजाम कंपनी द्वारा किया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज