अपना शहर चुनें

States

IRFC का IPO आपको मिला या नहीं...इस तरह करें चेक, आज फाइनल होगा अलॉटमेंट

IRFC IPO का अलॉटमेंट कैसे चेक करें
IRFC IPO का अलॉटमेंट कैसे चेक करें

IRFC के आईपीओ (IRFC IPO) के लिए अगर आपने भी आवेदन किया था तो आज आपको पता चल जाएगा कि आपको अलॉटमेंट मिला है या नहीं... KFin Technologies वेबसाइट के मुताबिक, रेल मंत्रालय की फाइनेंस कंपनी IRFC के अलॉटमेंट (IRFC IPO share allotment) पर आज फैसला होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 11:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: IRFC के आईपीओ (IRFC IPO) के लिए अगर आपने भी आवेदन किया था तो आज आपको पता चल जाएगा कि आपको अलॉटमेंट मिला है या नहीं... KFin Technologies वेबसाइट के मुताबिक, रेल मंत्रालय की फाइनेंस कंपनी IRFC के अलॉटमेंट (IRFC IPO share allotment) पर आज फैसला होगा. यह कंपनी इश्यू के आवंदन और रिफंड की जानकारी देगी. तो आप भी इस वेबसाइट के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपको शेयर्स मिले हैं या नहीं और अगर आपको इश्यू नहीं मिला है तो आपके पैसे आपको 3 से 4 दिन के अंदर वापस मिल जाएंगे.

आपको बता दें जिन भी निवेशकों को शेयर्स अलॉट किए जाएंगे उनके डीमैट अकाउंट में 28 जनवरी को शेयर्स जारी कर दिए जाएंगे. इसके अलावा जिन निवेशकों को शेयर्स नहीं मिलेंगे उनके ब्लॉक किए गए पैसे 27 जनवरी तक उनके खाते में पहुंच जाएंगे. इसके अलावा 29 जनवरी से इस शेयर की ट्रेडिंग स्टॉक मार्केट में शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: LIC Policy: रोज़ाना 160 रुपये की बचत करने पर मिलेंगे 23 लाख रुपये, टैक्स छूट से लेकर कई अन्य फायदे



आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने अललॉटमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं-
>> आपको सबसे पहले इस IPO की रजिस्ट्रार ASBA की बेबसाइट पर जाना होगा.
>> इसके बाद Indian Railway Finance Corporation के IPO को सेलेक्ट करें.
>> अगर एप्लीकेशन नंबर डाल रहे हैं तो एप्लीकेशन टाइप में ASBA या NON-ASBA सेलेक्ट करें और एप्लीकेशन नंबर एंटर करें.
>> इसके अलावा अगर आप DPID या Client ID एंटर कर रहे हैं तो डिपोजडिटरी में NSDL या CDSL सेलेक्ट करें.
>> इसके बाद में DPID या Client ID एंटर करें.
>> अगर PAN सेलेक्ट कर रहे हैं तो पैन नंबर डालकर एंटर करे.
>> शेयर एलॉटमेंट स्टेटस दिख जाएगा.

BSE की वेबसाइट पर इस तरह करें चेक
इसके अलावा आप बीएसई की वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं कि आपको शेयर्स मिले हैं या नहीं. इसके लिए आपको सबसे पहले www.bseindia.com पर जाना होगा. यहां पर आपको इश्यू टाइप में इक्विटी पर सलेक्ट करना होगा. इसके बाद में IRFC को सलेक्ट करें. अब अपना एप्लीकेशन नंबर भरें और पैन नंबर एंटर करें. अब सर्च बटन पर क्लिक करें. आपको शेयर्स का अलॉटमेंट स्क्रीन पर दिख जाएगा.

कैसा मिला था आईपीओ को रिस्पॉन्स?
IRFC का IPO 3.49 गुना सब्सक्राइब हुआ था. कंपनी की तरफ से इस आईपीओ के लिए करीब 124 करोड़ शेयर्स जारी किए गए थे वहीं, कंपनी को 435 करोड़ शेयर्स के लिए बोलियां मिली थीं. नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्सन 2.67 गुना सब्सक्राइब हुआ है. वहीं, रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व पोर्सन को 3.66 गुना बोलियां मिली हैं. रेलवे के कर्मचारियों ने इसे 43.73 गुना सब्सक्राइब किया है.

यह भी पढ़ें: Good News: इस साल 53 फीसदी कंपनियां नए लोगों को देंगी नौकरियां, 60 फीसदी बढ़ाएंगी सैलरी!

जानिए कंपनी के बारे में
IRFC 1986 में बनी थी और यह भारतीय रेलवे के लिए एक डेडिकेटेड फाइनेंशियल आर्म की तरह काम करती है. कंपनी रेलवे के लिए डोमेस्टिक और विदेशी बाजारों से फंड भी जुटाती है. रेलवे के लिए एक्स्ट्रा बजेटरी खर्च का इंतजाम कंपनी द्वारा किया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज