अपना शहर चुनें

States

IRFC IPO: इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन के IPO दूसरे दिन हुआ कुल 95% सब्सक्राइब, रिटेल पोर्शन 1.8 गुना भरा

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन  (IRFC)
इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC)

IRFC IPO: इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का आईपीओ आज निवेश के दूसरे दिन 95 फीसदी सब्सक्राइब हुआ है. कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 25-26 रुपये प्रति शेयर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 3:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहयोगी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन  (IRFC) का आईपीओ आज निवेश के दूसरे दिन 95 फीसदी सब्सक्राइब हुआ है. इसमें रिटेल निवेशकों की हिस्सेदारी ज्यादा है. कंपनी ने 118.7 करोड़ इक्विटी शेयर जारी किए हैं जबकि 124.75 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई गई है. बोली के पहले ही दिन रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व सेक्शन का 80 फीसदी हिस्सा सब्सक्राइब हो चुका था. शेयरों की इन संख्या में एंकर बुक शामिल हैं. कंपनी के एंकर बुक को पहले ही निवेशकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल चुकी है.

रिटेल इनवेस्टर्स भी आईपीओ में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं. IRFC ने रिटेल निवेशकों के लिए जो पोर्शन अलग रखा है वह 1.8 गुना सब्सक्राइब हो चुका है. जबकि कर्मचारियों के लिए अलग रखा गया हिस्सा 17.61 गुना भर चुका है. गैर-संस्थागत निवेशकों का पोर्शन 14.7 फीसदी भर चुका है जबकि संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 0.02 फीसदी भरा है.

ये भी पढ़ें: शेयर बाजार में लौटी चमक, Sensex 48,970 के करीब तो Nifty 14405 के स्तर पर कर रहा कारोबार



प्राइस बैंड 25-26 रुपये
कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 25-26 रुपये प्रति शेयर है. कंपनी को इससे 46,00 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है. आईपीओ के बाद कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 86.4 फीसदी रह जाएगी. फिलहाल, आईआरएफसी एंकर इंवेस्‍टर्स (Anchor Investors) से 1,390 करोड़ रुपये जुटा चुकी है.

आईआरएफसी के आईपीओ के तहत 178.20 करोड़ शेयर जारी किए गए हैं. इनमें से 118.80 इक्विटी शेयर फ्रेश इश्यू हैं, जबकि 59.40 करोड़ इक्विटी शेयर प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की तरफ से बेचे जा रहे हैं. इसमें से 50 लाख रुपये के शेयर कर्मचारियों के लिए रिजर्व हैं.

ये भी पढ़ें: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लाया DakPay की सुविधा, अब घर बैठे मिलेंगे ये बड़े फायदे, जानिए कैसे

कितना करना होगा निवेश
इस इश्यू में कम से कम 575 इक्विटी शेयरों के लिए बिड करना जरूरी होगा. यानी 575 शेयरों का एक लॉट होगा. अधिकतम 13 लॉट के लिए आईपीओ में पैसा लगाया जा सकता है. आईआरएफसी के आईपीओ में 50 फीसदी इश्यू क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB) के लिए रिजर्व है. जबकि 15 फीसदी हिस्सा नॉन इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स के लिए. 35 फीसदी हिस्सा रिटेल निेवशकों के लिए रिजर्व है.

ऐसे करें आवेदन
किसी भी दूसरे आईपीओ की तरह, अपने बैंक में उपलब्ध ब्लॉक्ड एमाउंट द्वारा समर्थित अनुप्रयोगों के माध्यम से कोई भी आवेदन कर सकता है. इसके अलावा आईपीओ फॉर्म द्वारा भी आवेदन किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज