Home /News /business /

is it necessary to take insurance on home loan if yes then what is its benefit jst

क्या होम लोन को कवर करने के लिए प्रॉपर्टी इश्योरेंस जरुरी है? अगर हां, तो आखिर इसका फायदा क्या है?

रेट एग्रीमेंट के टूटने पर पीड़ित पक्ष मुआवजे की मांग कर सकता है.

रेट एग्रीमेंट के टूटने पर पीड़ित पक्ष मुआवजे की मांग कर सकता है.

आप जब भी होम लोन लेने जाते हैं तो बैंक आपको साथ में प्रॉपर्टी इंश्योरेंस लेने के लिए कहता है. ऐसा वह अपने वित्तीय हितों की सुरक्षा के लिए करता है. ताकि किसी आपदा की स्थिति में प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचने से उसे कोई घाटा न हो. लेकिन क्या आपके लिए ऐसा करना अनिवार्य है?

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं तो बहुत हद तक संभावना रहती है कि बैंक उस लोन को कवर करने के लिए आपको प्रॉपर्टी इंश्योरेंस लेने के लिए कहे. लेकिन क्या यह कोई नियम है? अगर हम होम लोन पर इंश्योरेंस नहीं लेना चाहें तो क्या हमें कर्ज नहीं मिलेगा? आज हम आपके इस सवाल का जवाब देंगे

इस सवाल का सीधा जवाब है, नहीं. आरबीआई या इंश्योरेंस नियामक ने इसे बिलकुल अनिवार्य नहीं किया है. आरबीआई नहीं कहता कि आपको लोन पर बीमा लेने की जरुरत है. इसका सीधा अर्थ है कि बैंक आपको लोन पर प्रॉपर्टी इंश्योरेंस लेने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बॉन्‍ड यील्‍ड बढ़ने से सुकन्‍या और पीपीएफ जैसी बचत योजनाओं पर ब्‍याज बढ़ने की उम्‍मीद जगी

अपने वित्तीय हितों की रक्षा करता है बैंक
यह सच है कि इंश्योरेंस लेने की कोई अनिवार्यता नहीं है लेकिन बैंक अपने वित्तीय हितों की रक्षा के लिए ऐसा करते हैं. वे प्रॉपर्टी पर इंश्योरेंस के साथ जीवन बीमा भी ऑफर करते हैं ताकि कर्जदार की मृत्यु की दशा में उनका पैसा न डूबे.

प्रॉपर्टी इंश्योरेंस लेना कर्जदार के पक्ष में है
हालांकि, जानकारों के अनुसार, बैंकों द्वारा प्रॉपर्टी बीमा आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है. होम इंश्योरेंस कोई बहुत महंगा नहीं होता लेकिन अगर किसी आपदा के कारण आपके घर को क्षति पहुंची तो आपका लोन पूरा करने में आपको बड़ी मदद मिलेगी. आपको बता दें कि यह बीमा आप अपनी पसंद के किसी भी बैंक से ले सकते हैं. यह बिलकुल जरुरी नहीं कि आप उसी जगह से इंश्योरेंसे लें जहां से आपने लोन लिया है. 1 करोड़ रुपये तक के मकान के लिए होम इंश्योरेंस करीब 3,500 रुपये का है.

ये भी पढ़ें- आईसीआईसीआई बैंक की FD हुई पहले से ज्यादा आकर्षक, ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी

लोन पर इंश्योरेंस का फायदा
किसी भी लोन पर आपका इंश्योरेंस लेना एक समझदार फैसला होता है. इसके फायदे बेहद साफ है. ऐसे कोई परिस्थिति जहां आप लोन चुकाने में असमर्थ हैं वहां ये इंश्योरेंस आपका कर्ज चुकाएगा. यह परिस्थिति अपंगता, नौकरी चले जाना या फिर मृत्यु हो सकती है. इसके अलावा आप इस इंश्योरेंस पर सेक्शन 80सी के तहत कर लाभ ले सकते हैं. वहीं, टेन्योर खत्म होने पर आपको मनी बैक का भी विकल्प मिलता है.

Tags: Housing loan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर