होम /न्यूज /व्यवसाय /क्या प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन लेना है फायदे का सौदा, किन्हें मिलता है लाभ, क्या सावधानियां बरतने की है जरूरत

क्या प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन लेना है फायदे का सौदा, किन्हें मिलता है लाभ, क्या सावधानियां बरतने की है जरूरत

प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन की ब्याज दर आम पर्सनल लोन से बेहतर होती है.

प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन की ब्याज दर आम पर्सनल लोन से बेहतर होती है.

पर्सनल लोन बैंकों के लिए एक असुरक्षित लोन होता है इसलिए इस पर ब्याज भी अधिक होता है. प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन आम पर्सनल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अगर आपका क्रेडिट स्कोर लगातार बहुत अच्छा है तो आपको ये लोन मिल सकता है.
इसके अलावा आपकी कर्ज चुकाने की क्षमता, आपकी आय भी बड़ा फैक्टर है.
प्री-अप्रूव्ड लोन अच्छे विकल्प है कुछ सावधानियों के साथ इनका फायदा ले लेना चाहिए.

नई दिल्ली. त्योहारी सीजन में आमतौर लोग जमकर खरीदारी करते हैं. इसी को देखते हुए कंपनियां प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट व अन्य ऑफर देती हैं ताकि अधिक से अधिक प्रोडक्ट की बिक्री हो सके. इसी तरह बैंक भी इस मौके का फायदा उठाते हैं. बैंक अपने चुनिंदा ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर करते हैं. ग्राहक इसका इस्तेमाल कर अपनी जरूरत की कोई भी वस्तु या सेवा खरीद सकता है.

पर्सनल लोन बैंकों के लिए एक असुरक्षित लोन होता है इसलिए इस पर ब्याज भी अधिक होता है. प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन आम पर्सनल लोन से इसलिए अलग होता है कि क्योंकि यहां आपके नाम पर लोन पहले से ही पास होता है. बैंकों और उनकी साइट्स के चक्कर लगाए बगैर ही आपको लोन मिल जाता है. लेकिन क्या आपको इन लोन्स को स्वीकारना चाहिए. साथ ही क्या आपके इसके लिए पात्र हैं.

ये भी पढ़ें- चार लाख परिवारों में ‘लक्ष्‍मी’ बनकर आई दिवाली, त्‍योहारों पर कंपनियों ने दी रिकॉर्ड नौकरियां

क्या आपको मिल सकता है ऑफर?
अगर आपका क्रेडिट स्कोर लगातार बहुत अच्छा है. आपने पिछले लोन की रीपेमेंट सही समय पर की है और आपने अन्य वित्तीय रिकॉर्ड हैं तो आप इस लोन के पात्र हो सकते हैं. बैंक इस लोन को देने से पहले आपकी लोन चुकाने की क्षमता का आंकलन करेगा. आप कितना कमाते हैं ये भी एक बड़ा फैक्टर होता है. अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो बगैर अधिक इंतजार के लोन मिल जाता है. हालांकि, कर्ज लेने वाले को इसके बाद लोन का रीपेमेंट भी सही समय पर सुनिश्चित करना चाहिए ताकि उसे आगे लोन लेने में कोई दिक्कत न हो.

क्या हैं इसके लाभ?
पर्सनल लोन की ब्याज दर ऊंची होती है लेकिन प्री-अप्रूव्ड लोन की ब्याज दर उससे थोड़ी कम हो सकती है. कर्जदाता के पास आपके दस्तावेज होते हैं इसलिए इसमें बहुत ज्यादा कागजी कार्रवाई नहीं होती है. कई बार बैंक या कोई भी वित्तीय संस्थान प्री-अप्रूव्ड लोन के लिए प्रोसेसिंग फी, पेमेंट चार्ज, फोरक्लोर चार्ज को शून्य कर देते हैं. आपको इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती आप घर बैठे फोन या कंप्यूटर पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

क्या बरतें सावधानी?
ये लोन बहुत सीमित समय के लिए होते हैं इसलिए सोचने में ज्यादा समय न लगाएं. इसके अलावा पर्सनल लोन महंगा होता है इसलिए ब्याज दरें और उसे कब तक पूरा चुकाना है इसके बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लें. इसके साथ ही ये भी देखें कि क्या लोन की रकम आपके लिए पर्याप्त है और उस पर अन्य कोई चार्ज तो नहीं लगा है जिसके बारे में आपको पता नहीं है.

Tags: Auto and personal loan, Bank, Bank Loan, Business news in hindi, Festive Season

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें