FACT Check-क्या केंद्र की मोदी सरकार सभी के घर पर फ्री में सोलर पैनल लगा रही है? जानिए सच्चाई

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना की खबर झूठी है.
प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना की खबर झूठी है.

WhatsApp पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना चलाई जा रही है? आइए जानें इसकी सच्चाई

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 12:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपने कहीं भी सुना या फिर पढ़ा है कि प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना (Prime Minister Free Solar Panel Scheme) चलाई जा रही है. इसके तहत गांव और शहरों में घरों की छत पर सोलर पैनल लगाया जा रहा है. ये खबर झूठी है. सरकार ने कहा है कि ऐसी कोई भी योजना नहीं है. जिसके तहत मुफ्त में सोलर पैनल दिए जा रहे है. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि भारत सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सबंधित खबर की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने की है और इसे फेक पाया है.

आखिर क्या है सच? जानिए- इस खबर की पड़ताल करने पर पता चला कि ये खबर फर्जी है. PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट में कहा है कि एक WhatsApp पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना चलाई जा रही है.#PibFactCheck : यह दावा फर्ज़ी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी किसी योजना की घोषणा नहीं की गई है.


ये भी पढ़ें-बड़ी खबर- लोन मोरेटोरियम में लगने वाले ब्‍याज के ऊपर ब्‍याज से जल्द मिल सकती है राहत



PIB Fact Check-PIB Fact Check केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करता है. सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या झूठ, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. कोई भी PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या URL वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज