लाइव टीवी

अमेरिका की बड़ी कंपनी भारत में देगी 20 हजार छात्रों को नौकरी, मिलेगी इतने लाख रुपये सैलरी

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 1:47 PM IST
अमेरिका की बड़ी कंपनी भारत में देगी 20 हजार छात्रों को नौकरी, मिलेगी इतने लाख रुपये सैलरी
कॉग्निजेंट ने पैकेज में भी की 18% बढ़ोतरी

कॉग्निजेंट (Cognizant) के सीईओ ब्रायन हम्फ्रीज ने कहा, हमने भारतीय परिसरों से 20,000 से अधिक छात्रों को नियुक्त करने की योजना बनाई है. इसके अलावा आईटी प्रमुख कंपनी ने इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए कैंपस सैलरी को 18 फीसदी बढ़ाकर 4,00,000 रुपये प्रति वर्ष कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 1:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी लिस्टेड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) इस साभ भारत में अधिक नौकरियां देंगी. आईटी कंपनी कॉग्निजेंट कैंपस हायरिंग (Campus Hiring) करेगी. कंपनी भारत में और अधिक टेक्निकल ग्रैजुएट्स (Technical Graduates) को नौकरी देने का विचार कर रही है. नैस्डैक लिस्टेड कंपनी का लक्ष्य इस साल कॉलेज कैम्पस से 20,000 छात्रों को नौकरी देना है. कॉग्निजेंट के सीईओ ब्रायन हम्फ्रीज ने कहा कि अधिक से अधिक यूनिवर्सिटी के छात्र डिजिटल रूप से तैयार हो रहे हैं. हमने 2020 के इंजीनियरिंग और विज्ञान स्नातकों की हमारी भर्ती में 30 फीसदी की वृद्धि का फैसला किया है.

4 लाख का होगा पैकेज
उन्होंने कहा कि हमने भारतीय परिसरों से 20,000 से अधिक छात्रों को नियुक्त करने की योजना बनाई है. इसके अलावा आईटी प्रमुख कंपनी ने इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए कैंपस सैलरी को 18 फीसदी बढ़ाकर 4,00,000 रुपये प्रति वर्ष कर दिया है. कॉग्निजेंट के सीईओ के मुताबिक, लगभग 100 प्रीमियर इंजीनियरिंग परिसरों में किए गए प्रस्तावों की स्वीकृति दर 80 प्रतिशत से अधिक है, जो कॉग्निजेंट में बढ़े हुए आत्मविश्वास को दर्शाती है. यह हाल के वर्षों की तुलना में बहुत अधिक है. ये भी पढ़ें: ATM मशीन में अटक गया है डेबिट कार्ड, वापस पाने का है ये आसान तरीका



रोजगार देने में TCS के बाद दूसरी IT कंपनी
कॉग्निजेंट में ये वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब कॉग्निजेंट ने 2019 के जुलाई-सितंबर तिमाही में वैश्विक स्तर पर 10,000-12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की. कॉग्निजेंट पिछले साल तक भारत में 2 लाख से अधिक कर्मचारियों को रोजगार देने वाली टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के बाद दूसरी आईटी कंपनी बन गई. टीसीएस भारत की सबसे बड़ी आईटी क्षेत्र की कंपनी है जिसके कुल 4.4 लाख कर्मचारी हैं. ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल से बदलेगा इन 3 बैंकों का नाम, जानिए आपके खाते और पैसे का क्या होगा?

तीन साल में 75,000 नौकिरयां देगी डेलॉयट
वहीं, डेलॉयट ग्लोबल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुनीत रंजन भारतीय बाजार को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी तीन साल में भारतीय बाजार में 75,000 नौकरियां देगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पिछले सप्ताह हुई बैठक की तस्वीर को ट्वीट करते हुए रंजन ने कहा कि वह भारत के भविष्य को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने कहा कि मैं भारत के भविष्य को लेकर आशान्वित हूं. डेलॉयट तीन साल में 75,000 रोजगार के अवसरों का सृजन करेगी. फिलहाल भारत में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 50,000 है.

ये भी पढ़ें: 

इन बैंकों में FD कराने पर सबसे फास्ट होगा आपका पैसा डबल, 9% ब्याज पाने का मौका
मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों में आमदनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 1:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर