लाइव टीवी

आमदनी बढ़ने के बावजूद ये IT कंपनी करेगी 7 हजार कर्मचारियों की छंटनी!

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 1:41 PM IST
आमदनी बढ़ने के बावजूद ये IT कंपनी करेगी 7 हजार कर्मचारियों की छंटनी!
कॉग्निजेंट का तीसरी तिमाही का मुनाफा 4.1 प्रतिशत बढ़ा

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) का सितंबर में समाप्त तीसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 4.1 फीसदी बढ़कर 49.7 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 1:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) का सितंबर में समाप्त तीसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 4.1 फीसदी बढ़कर 49.7 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया है. कंपनी ने कहा है कि वह अपने लागत कटौती कार्यक्रम के तहत अगले कुछ माह में 7,000 नौकरियों की कटौती करेगी. अमेरिका की इस कंपनी के कर्मचारियों का एक बड़ा हिस्सा भारत में कार्यरत है.

इससे पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी ने 47.7 करोड़ डॉलर का शुद्ध लाभ कमाया था. कंपनी ने 2019 के लिए अपनी आमदनी में वृद्धि के अनुमान को बढ़ाकर 4.6-4.9 प्रतिशत कर दिया गया है.

आय 4.2 फीसदी बढ़ी
तिमाही के दौरान कंपनी की आय 4.2 प्रतिशत बढ़कर 4.25 अरब डॉलर पर पहुंच गई, जो इससे पिछले साल की समान तिमाही में 4.07 अरब डॉलर रही थी.

ये भी पढ़ें: 1 नवंबर से बैंकों में बदल जाएंगे ये नियम, आपके पैसों पर होगा सीधा असर!

कंटेट मॉडरेशन बिजनेस से निकलेगी बाहर
इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, कॉग्निजेंट कॉस्ट कटिंग के नाम पर आने वाले कुछ महीनों में 7,000 मिड-सीनियर लेवल कर्मचारियों की छंटनी करेगी. इसके अलावा कंपनी कंटेट मॉडरेशन बिजनेस से भी बाहर निकलने के बारे में सोच रही है. कंपनी की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि आने वाले कुछ महीनों में पूरे विश्व में कंपनी ने करीब 12,0000 मीडियम और सीनियर लेवल कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है.
Loading...

5 हजार को फिर से देगी ट्रेनिंग
बयान में कहा गया है कि कंपनी कर्मचारियों में से करीब 5 हजार को फिर से ट्रेनिंग देकर स्किल बनाएगी और दोबारा इनकी भर्ती की जाएगी. इससे पहले मई में भी कंपनी ने कॉस्ट कटिंग के नाम पर मीडियम लेवल के अधिकारियों की छंटनी की थी.

ये भी पढ़ें: नोटबंदी जैसा बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार!

(भाषा इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 12:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...