• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नॉनवेज की कैटेगिरी में नहीं रहे ‘चिकन-अंडा, मटन-फिश’, जानें कौन बना रहा है इन्‍हें

नॉनवेज की कैटेगिरी में नहीं रहे ‘चिकन-अंडा, मटन-फिश’, जानें कौन बना रहा है इन्‍हें

आईआईटी दिल्ली ने बनाया खास अंडा-चिकन और मटन-फिश

आईआईटी दिल्ली ने बनाया खास अंडा-चिकन और मटन-फिश

आईआईटी दिल्ली ने खास सब्ज़ियों और फलों से अंडा-चिकन और मटन-फिश (Fish) तैयार किया है. जो स्वाद से लेकर खुशबू तक, हर मायने में हुबाहू नॉनवेज (Non vage) की तरह ही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप प्योर वैजिटेरियन हैं, आपने जिंदगी में कभी अंडा (Egg)-चिकन या मटन-फिश नहीं खाया है, तो ऐसा कतई नहीं है कि आप कभी भी यह नहीं खा सकते हैं. अब आप बिना किसी खास दिन का ख्याल किए बड़े आराम से मजे लेकर अंडा-चिकन या मटन-फिश खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहें वो सिर्फ आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) का बना हो. जी हां, आईआईटी दिल्ली ने खास सब्ज़ियों और फलों से अंडा-चिकन और मटन-फिश (Fish) तैयार किया है. जो स्वाद से लेकर खुशबू तक, हर मायने में हुबाहू नॉनवेज (Nonveg) की तरह ही है.

    इस रिसर्च के लिए आईआईटी को मिला अवॉर्ड
    मॉक अंडा-चिकन और मटन-फिश बनाने के लिए आईआईटी दिल्ली को अवार्ड मिला है. आईआईटी के सेंटर फॉर रूरल डेवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी विभाग ने मॉक अंडा-चिकन और मटन-फिश तैयार किया है. विभाग के ही छात्र अंशु यादव, कामाख्क्षी और विनायक इस रिसर्च में शामिल रहे. अपनी इस रिसर्च के साथ छात्रों ने इनोवेट्स फॉर एसडीजी फॉर एसडीजी कॉम्पिटीशन में फर्स्ट प्राइज हासिल किया है. यह कॉम्पिटीशन यूएनडीपी (यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम) एक्सेलेरेटर लैब इंडिया की तरफ से आयोजित की गई थी.


    AMU के छात्रों ने पीएम नरेन्द्र मोदी से की SC/ST के लिए यूनिवर्सिटी बनाने की मांग

    यह है मॉक अंडा-चिकन और मटन-फिश की खासियत
    आईआईटी दिल्ली से जुड़े जानकारों की मानें तो मॉक अंडा-चिकन और मटन-फिश को पूरी तरह फल और सब्ज़ियों से तैयार किया गया है. लेकिन ऐसा कतई नहीं है कि फल और सब्ज़ियों का इस्तेमाल करने के चलते मॉक अंडा-चिकन और मटन-फिश में ऑरजिनल नॉनवेज जैसी स्वाद, काटने के आकार, बनावट, खुशबू, स्वाद और न्यूट्रीशन के मामले में अलग हो.



    यूएनडीपी ने भी लगाई आईआईटी के चिकन-मटन पर मुहर
    आईआईटी दिल्ली के जानकारों का कहना है कि मॉक अंडा-चिकन और मटन-फिश को बहुत ही आसान तरीके से खेत में होने वाली फसलों से तैयार किया गया है. इसका प्रोटीन सिर्फ दिखता नहीं है, बल्कि अंडे की तरह से स्वाद भी है. यूएनडीपी के मुताबिक, मॉक एग इनोवेशन एक परफेक्ट इनोवेशन है. नकली अंडे का आविष्कार आहार की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करता है. शाकाहारी पदार्थों से बनाया गया यह नकली अंडा भूख और अच्छे स्वास्थ्य की ज्यादातर जरूरतों को पूरा करता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज