30 लाख से अधिक की बेनामी संपत्ति की जांच शुरू

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 9:58 AM IST
30 लाख से अधिक की बेनामी संपत्ति की जांच शुरू
30 लाख से अधिक की बेनामी संपत्ति की जांच शुरू. (File Photo)
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 9:58 AM IST
बेनामी संपत्ति पर नकेल कसने के लिए सरकार ने इसकी जांच शुरू कर दी है. अगर किसी ने भी 30 लाख रुपये से अधिक की रजिस्टेशन मूल्य की संपत्ति खरीदी है तो वह जांच के दायरे में सकती है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एंटी बेनामी ऐक्ट के तहत 30 लाख रुपये से अधिक प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की टैक्स प्रोफाइल मिलाने में जुटा है.

शेल कंपनियों के डायरेक्टर्स की जांच शुरू
खबरों के मुताबिक सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा है कि टैक्सकर्मी उन शेल कंपनियों और उनके डायरेक्टर्स की भी जांच कर रहे हैं जिन पर हाल ही में रोक लगा दी गई है.

अभी तक 621 प्रॉपर्टीज हैं शामिल

आईटी डिपार्टमेंट के मुताबिक बेनामी संपत्ति लेनदेन ऐक्ट के तहत अभी तक 621 प्रॉपर्टीज हैं. जिनमें कुछ बैंक अकाउंट्स को अटैच किया गया है. ये मामले 1,800 करोड़ रुपये से जुड़े हुए हैं. डिपार्टमेंट उन सभी प्रॉपर्टीज की टैक्स प्रोफाइल की जांच कर रहा है जिनकी रजिस्ट्री वैल्यू 30 लाख से अधिक है. यदि ये प्रोफाइल संदेहास्पद या गलत पाए जाएंगी हैं तो ऐक्शन लिया जाएगा.

बेनामी संपत्ति केसों की हो रही हैं गंभीरता से जांच 
चंद्रा ने बताया कि बेनामी संपत्ति केसों की बहुत गंभीरता से जांच की जा रही है और टैक्स अधिकारियों ने इस मोर्चे पर काफी काम किया है. हमने देशभर में 24 यूनिट खोले हैं. हम इस दिशा में अपने प्रयास को तेज कर रहे हैं. चंद्रा ने कहा कि टैक्सकर्मी हाल ही में बैन की गई शेल कंपनियों की डेटा भी मिला रहे हैं.

ये भी पढ़े:

दाऊद इब्राहिम की इन 3 प्रॉपर्टीज की आज हुई है नीलामी

3 step में ऐसे करें मोबाइल नंबर को Aadhaar के साथ लिंक

 
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर