क्या आयुष योजना के तहत सरकार हर महीने दे रही 78,856 रुपये? जानें क्या है सच्चाई

आयुष योजना के तहत मिल रहे पैसे

आयुष योजना के तहत मिल रहे पैसे

PIB Fact Check: इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार आयुष योजना (Ayush yojana) के तहत सभी लाभार्थियों को मासिक मौद्रिक मुआवजा दिया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 10:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: PIB Fact Check: इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार आयुष योजना (Ayush yojana) के तहत सभी लाभार्थियों को मासिक मौद्रिक मुआवजा दिया जा रहा है. वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है कि सरकार 78,856 रुपये मासिक वेतन देने का प्लान बना रही है. आइए आपको बताते हैं कि इस खबर की सच्चाई क्या है...? क्या सच में भारत सरकार आपके खाते में हर महीने पैसे देने का प्लान बना रही है.

मैसेज में लिखा है, ''आपको सरकार से अनुमोदित आयुष योजना के तहत 78,856 रुपये के वेतन के लिए स्वीकृत किया गया है.'' इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया गया है. हालांकि, वायरल स्क्रीनशॉट में पूरा लिंक नहीं दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें: क्या अभी तक आपके भी PF का ब्याज नहीं आया है? फटाफट करें ये काम, वरना अटक जाएगा पैसा!

[caption id="attachment_3477218" align="alignnone" width="1200"]Fact check Fact check[/caption]
झूठा है दावा

PIB Fact Check के इस ट्वीट के साथ ही ये साफ हो चुका है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मैसेज भी फर्जी है. सरकार का ऐसा कोई भी प्लान नहीं है. सरकार किसी के भी खाते में 78,856 रुपये ट्रासंफर नहीं कर रही है.

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक



अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: राहत! 12 दिनों की लगातार तेजी के बाद आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, चेक करें अपने शहर का रेट्स

तेजी से बढ़ रही फेक खबरें

कोरोना काल में देशभर में जिस तरह का हालात बने हुए हैं ऐसे में कई फेक खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार ने भी कोरोना काल में इस तरह की फर्जी ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए कई प्रयास किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज