लाइव टीवी

IT सिक्योरिटी को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, साइबर हमलों से होगा बचाव

News18Hindi
Updated: December 26, 2019, 7:23 PM IST

IT मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों को घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं. आईटी मंत्रालय (IT Ministry) ने कहा कि 19 साइबर सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स (Cyber Security Products) को मंत्रालय घरेलू कंपनियों से खरीदे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2019, 7:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने साइबर हमलों (Cyber Attacks) से बचने के लिए बड़ा प्लान बनाया है. IT मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों को घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं. आईटी मंत्रालय (IT Ministry) ने कहा कि 19 साइबर सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स (Cyber Security Products) को मंत्रालय घरेलू कंपनियों से खरीदे. इसमें एंटी वायरस (Anti Virus), मोबाइल सिक्योरिटी (Cyber Security), फायरवॉल (Firewall), क्लाउड सिक्योरिटी (Cloud Security) और ओटीपी गेटवे (OTP Gateway) जैसे साइबर सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स शामिल हैं.

IT मंत्रालय ने प्रेफ्रेंशियल मार्केट एक्सेस के तहत निर्देश जारी किए हैं. इसको तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है. आईटी मंत्रालय ने 19 प्रोडक्ट्स की लिस्ट बकायदा जारी कर दी है और कहा है कि इन प्रोडक्ट्स को बनाने वाली कंपनियों को प्राथमिकता देनी होगी.

ये भी पढ़ें: इस सरकारी स्कीम के लिए जरूरी हुआ आधार कार्ड, नहीं तो रुक सकता है आपका पैसा
सरकार के इस कदम से इन प्रोडक्ट्स को बनाने वाली घरेलू IT कंपनियों को इसका फायदा मिलेगा. कंपनियों को घरेलू होने का सेल्फ डिक्लेयरेशन देना होगा. इसके लिए 7 सदस्यों की कमिटी का गठन किया जाएगा. विवाद की स्थिति में कमिटी मामले सुलझाएगी. इससे साइबर हमलों से भी बचाव होगा.



(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:एयरटेल पेमेंट बैंक ने 24x7 घंटे शुरू की ये सेवा, बैंक बंद होने पर भी घर बैठे ट्रांसफर कर सकेंगे फंड 
नए साल में रेलवे घटा सकता है किराया! इन लोगों को मिलेगी राहत
नए साल में टैक्सपेयर्स को मिलेगा तोहफा! टैक्स स्लैब में हो सकता है ये बड़ा बदलाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 7:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर