लाइव टीवी
Elec-widget

IT सेक्टर में काम करने वालों के लिए बुरी खबर! इस दिग्गज ने दिए 40 हजार कर्मचारियों की छंटनी के संकेत

भाषा
Updated: November 19, 2019, 12:05 PM IST
IT सेक्टर में काम करने वालों के लिए बुरी खबर! इस दिग्गज ने दिए 40 हजार कर्मचारियों की छंटनी के संकेत
इस साल मध्यम स्तर के 30,000 से 40,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकती हैं

मोहनदास पई (Mohandas Pai) ने कहा कि आईटी सेक्टर (IT Sector) में 40 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा सकता है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह एक सामान्य बात है और हर 5 साल पर ऐसा होता है.

  • भाषा
  • Last Updated: November 19, 2019, 12:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कंपनियां (Information Technology Service Companies) कारोबार में नरमी के चलते इस साल मध्यम स्तर के 30,000 से 40,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकती हैं. सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र (Information Technology Sector) के दिग्गज मोहनदास पई (Mohandad Pai) ने सोमवार को यह बात कही. आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के मुख्य वित्त अधिकारी रहे पई ने नौकरी जाने की इस तरह की बातों को एक सामान्य बात करार दिया. उन्होंने कहा कि परिपक्व उद्योग में हर पांच साल में एक बार तो ऐसा होता ही है.

मोहनदास पई ने क्या कहा
पई ने कहा, 'पश्चिम में यह सभी क्षेत्रों में होता है. भारत में भी जब कोई क्षेत्र परिपक्व होता है तब वहां मध्यम स्तर पर कई कर्मचारी होते हैं जो प्राप्त वेतन के अनुसार मूल्य वर्द्धन नहीं कर पाते.' उन्होंने कहा कि जब कंपनियां तेजी से वृद्धि करती हैं तब पदोन्नति होती हैं लेकिन जब इसमें नरमी आती है, तब जो लोग उच्च स्तर पर मोटी तनख्वाह लेते हैं, उनकी संख्या बढ़ती जाती है.

ये भी पढ़ें: LIC पॉ​लिसीधारकों के लिए बड़ी खबर, बढ़ गई है इस खास छूट की अंतिम तारीख

हर पांच साल पर होता है कार्यबल का पुनर्निधारण
ऐसे में कंपनियों को समय-समय पर अपने कार्यबल का पुनर्निर्धारण करना होता है और लोगों की छंटनी करनी होती है. आरिन कैपिटल एंड मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन सर्विसेज के चेयरमैन पई ने कहा, ‘‘यह चीज हर पांच साल पर होती है.’’ उन्होंने कहा, 'जबतक आप उस अनुसार प्रदर्शन नहीं करते हैं, मोटी तनख्वाह का कोई मतलब नहीं हैं...आपको मूल्य के अनुसार काम करना होगा.'


Loading...

80 फीसदी कर्मचारियों के लिए रोजगार के अवसर
यह पूछे जाने पर कि मझोले स्तर पर कितने कर्मचारियों की छंटनी हो सकती है, पई ने कहा, ‘‘पूरे उद्योग में 30,000 से 40,000 लोगों की छंटनी हो सकती है.’’ हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि नौकरी गंवाने वाले करीब 80 फीसदी कर्मचारियों के लिये रोजगार के अवसर होंगे बशर्ते वे अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हों.


ये भी पढ़ें: ये सरकारी बैंक 1 साल में दे सकता है 24 फीसदी का रिटर्न, जानिए कैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 11:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...