भैंस के दूध से बनने वाला इटली का फेमस मॉत्सरेला चीज का भारत में होगा उत्पादन

सरकार ने 10,900 करोड़ रुपए की पीएलआई की योजना तैयार की है. इसमें विभिन्न उत्पादों के साथ मॉत्सरेला चीज का उत्पादन बढ़ाना भी शामिल है.

पूरी दुनिया में मशहूर मॉत्सरेला चीज (Mozzarella cheese) का उत्पादन भारत में होगा. यह चीज दुनिया भर में काफी महंगा बिकता है और इसकी बहुत मांग भी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अपने अनोखे स्वाद और पौष्टिकता के लिए पूरी दुनिया में मशहूर मॉत्सरेला चीज (Mozzarella cheese) का उत्पादन भारत में होगा. भैंस के दूध (Buffalo, Milk) से बनने वाला इटली (Italy) के मॉत्सरेला चीज के उत्पादन के लिए सबसे बड़ी देसी दुग्ध सहकारी संस्था अमूल (Amul) ने ऐलान किया है. इससे देश में रोजगार के नए मौके सृजित होंगे. यह चीज दुनिया भर में काफी महंगा बिकता है और इसकी बहुत मांग भी है.
    सरकार प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्यात बढ़ाना और भारतीय ब्रांडों को दुनिया भर में चमकाना चाहती है. लिहाजा, सरकार ने उत्पादन के साथ जुड़े प्रोत्साहन पीएलआई की 10,900 करोड़ रुपए की योजना तैयार की है, उसमें विभिन्न उत्पादों के साथ मॉत्सरेला चीज का उत्पादन बढ़ाना भी शामिल है. इसे देखते हुए अमूल अगले पांच वर्षाें में हर साल 200 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. अभी अमूल के दो संयंत्रों में विभिन्न किस्म का चीज बनता है. अब कंपनी अपनी क्षमता दोगुनी करना चाहती है.
    यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : अगले पांच साल में इस क्षेत्र में होंगे 7.5 करोड़ जॉब्स, बस करनी होगी यह तैयारी
    देश में कुल दूध उत्पादन में 50 फीसदी हिस्सेदारी भैंस के दूध की
    गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (अमूल) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी बताते हैं कि देश में कुल दूध उत्पादन में 58 फीसदी तक हिस्सेदारी भैंस के दूध की है. यही नहीं, भारत दुनिया में भैंस के दूध का सबसे बड़ा उत्पादक है. इसका भरपूर फायदा उठाने के लिए भैंस के दूध से बना मॉत्सरेला चीज बना सकते हैं और उसका निर्यात कर सकते हैं.
    मॉत्सरेला चीज की भारी मांग, लेकिन आपूर्ति बहुत कम
    दुनिया भर में भैंस के दूध से तैयार मॉत्सरेला चीज की भारी मांग है, लेकिन आपूर्ति बहुत कम है. इटली में इस किस्म का थोड़ा-बहुत चीज बनता है मगर मांग अधिक होने के कारण बहुत महंगा बिकता है. ऐसे में हमारे पास दुनिया को देने के लिए एक अनोखा उत्पाद है. वहीं, चीज का सालाना वैश्विक बाजार करीब 65 अरब डॉलर का है, जिसमें से 8 अरब डॉलर का बाजार केवल भैंस के दूधे से तैयार मॉत्सरेला चीज का ही है. इस समय दुनिया में ज्यादातर मॉत्सरेला चीज गाय के दूध से बनाया जाता है और फास्ट फूड तथा पीत्सा आदि में इस्तेमाल के कारण इसकी मांग बढ़ती जा रही है.
    यह भी पढें : एक अप्रैल से टीवी होगी महंगी, लेकिन सरकार यह उपाय कर ले तो नहीं बढ़ेंगे दाम

    इटली को होती है 30 करोड़ डॉलर की कमाई
    भैंस के दूध से इटली में करीब 33,000 टन मॉत्सरेला चीज बनाती है. इससे करीब 30 करोड़ डॉलर कमाई होती है. करीब 16 फीसदी चीज फ्रांस, जर्मनी, जापान तथा रूस जाता है. मॉत्सरेला चीज यह सफेद रंग का होता है और अधिक स्वादिष्ट, क्रीमी एवं मुलायम होता है. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भी प्रुचर मात्रा में होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.