Home /News /business /

itc shares fall after report says government may sell stake in cigarette maker mlks

सरकार द्वारा ITC लिमिटेड में हिस्सा बेचने की रिपोर्ट्स के चलते गिरा शेयर, चेक करें अन्य डिटेल्स

आईटीसी लिमिटेड के शेयर आज सोमवार को लगभग 2 फीसदी तक लुढ़क गए.

आईटीसी लिमिटेड के शेयर आज सोमवार को लगभग 2 फीसदी तक लुढ़क गए.

आईटीसी लिमिटेड के शेयर आज सोमवार को लगभग 2 फीसदी तक लुढ़क गए. इसके टूटने के पीछे की वजह वह रिपोर्ट रही, जिसमें कहा गया है कि सरकार अपने विनिवेश के टार्गेट को पूरा करने के लिए आईटीसी में से अपना कुछ स्टेक बेचने की योजना बना रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आईटीसी लिमिटेड के शेयर आज सोमवार को लगभग 2 फीसदी तक लुढ़क गए. इसके टूटने के पीछे की वजह वह रिपोर्ट रही, जिसमें कहा गया है कि सरकार अपने विनिवेश के टार्गेट को पूरा करने के लिए आईटीसी में से अपना कुछ स्टेक बेचने की योजना बना रही है.

ऐसी रिपोर्ट्स के चलते सोमवार को आईटीसी का शेयर (ITC Share Price) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 1.96 फीसदी गिरकर 274.50 रुपये पर बंद हुआ है. आज यह शेयर 280 रुपये पर खुला और 280.45 का हाई बनाकर लगभग 2 फीसदी टूटकर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें – LIC के शेयर भी कर रहे निराश, नहीं थम रही गिरावट, आज पहुंचे ऑल टाइम Low पर

हिन्दुस्तान ज़िंक और आईटीसी में स्टेक बेचने की चर्चा

CNBC TV18 की एक रिपोर्ट में द इकॉनोमिक्स टाइम्स के हवाले से लिखा गया है कि केंद्र सरकार इस वित्त वर्ष के लिए रखे गए अपने विनिवेश के लक्ष्य (Disinvestment Target) को पूरा करने के लिए हिन्दुस्तान ज़िंक (Hindustan Zinc) और आईटीसी (ITC) समेत कुछ और कंपनियों में से अपना हिस्सा बेच सकती है. यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया के विशेष अंडरटेकिंग के माध्यम से इस FMCG कंपनी में 7.92 फीसदी हिस्सेदारी है.

क्या है हिस्सेदारी बेचने की वजह

रिपोर्ट में ET के हवाले से लिखा गया है कि पवन हंस, शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन की बिक्री में आ रही देरी और लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) के आईपीओ की कम हिस्सेदारी बेचने के चलते सरकार अब अन्य विकल्पों की तरफ देख रही है. रिपोर्ट के अनुसार, ऑफर फॉर सेल (OFS) और विनिवेश की सीमा के विषय में अभी तक काम किया जाना बाकी है. सरकार को इस काम के सितंबर तक पूरा हो जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें – रिजल्ट्स के बाद ब्रोकरेज हाउसेज ने इस स्टॉक का टारगेट प्राइस बढ़ाया

अभी ज्यादा जानकारी नहीं

एक घरेलू ब्रोकरेज फर्म के एक एनालिस्ट ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अभी इसके बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है. हिस्सेदारी बेचने की खबर के बाद शेयर के प्राइस में आज आई गिरावट कुछ खास नहीं है. जब इस OFS के बारे में और जानकारियां सामने आएंगी, तब इसका असर देखने को मिल सकता है.

यह खबर तब आई है जब इस FMCG कंपनी ने पिछले हफ्ते ही मार्च को खत्म हुई तिमाही के नतीजे पेश किए हैं. इन नतीजों के अनुसार, सिगरेट बिजनेस में कंपनी ने अच्छा रेवेन्यू ग्रोथ हासिल किया है. अच्छे तिमाही परिणाम के बूते आईटीसी का स्टॉक तीन साल का उच्चतम स्तर छूने में कामयाब रहा.

Tags: Disinvestment, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर