Home /News /business /

ITR Alert: ITR भरने में हुई देरी तो लगेगी 5,000 रुपये की पेनाल्टी, जानिए किन टैक्सपेयर्स को मिलेगी छूट?

ITR Alert: ITR भरने में हुई देरी तो लगेगी 5,000 रुपये की पेनाल्टी, जानिए किन टैक्सपेयर्स को मिलेगी छूट?

इन टैक्सपेयर्स को मिलेगी राहत

इन टैक्सपेयर्स को मिलेगी राहत

कुछ ऐसे टैक्सपेयर भी हैं जो समय सीमा समाप्त होने के बाद भी बिना किसी पेनाल्टी के अपना आईटीआर दाखिल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं किन टैक्सपेयर्स को छूट मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (Income tax return file) करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2021 है. अगर आप इस डेडलाइन को चूके तो आपको 5,000 रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है. हालांकि, कुछ ऐसे टैक्सपेयर भी हैं जो समय सीमा समाप्त होने के बाद भी बिना किसी पेनाल्टी के अपना आईटीआर दाखिल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं किन टैक्सपेयर्स को छूट मिलेगी.

    आपको बता कि सेंट्र्ल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ITR भरने की डेडलाइन को एक बार फिर बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 कर दिया है. 31 दिसंबर के बाद ITR भरने पर 5,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा.

    देना पड़ेगा 5,000 रुपये जुर्माना
    सरकार द्वारा दी गई तारीख के बाद रिटर्न फाइल करने पर 5,000 रुपये जुर्माना लग सकता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 234F में इसका जिक्र किया गया है. हालांकि, टैक्सपेयर्स की कमाई 5 लाख रुपये के भीतर है तो लेट फाइन के तौर पर 1,000 रुपये चुकाने का ही नियम है. 5 लाख से अधिक कमाई पर जुर्माने की राशि बढ़ जाएगी.

    ये भी पढ़ें: 1 साल में 5 लाख रुपये के बन गए 13.22 लाख रुपये, इस स्टॉक ने निवेशकों को दिया डबल रिटर्न, क्या आपके पास है?

    किन लोगों को नहीं देनी होगी पेनाल्टी
    जिनकी ग्रॉस टोटल इनकम बेसिक छूट की लिमिट से अधिक नहीं है, उनको आईटीआर फाइल करने में देरी पर कोई पेनाल्टी नहीं लगेगी. यदि ग्रॉस टोटल इनकम छूट की बेसिक लिमिट से कम रहती है तो फिर देरी से रिटर्न फाइल करने पर सेक्शन 234F के तहत कोई फाइन नहीं लगेगा.’

    ​क्या होता हे बिलेटेड रिटर्न?
    आईटीआर फाइल करने की तारीख के बाद जब कोई टैक्सपेयर अपना रिटर्न फाइल करता है तो उसे बिलेटेड रिटर्न कहते हैं. यह इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 139(4) के तहत आता है. इस सेक्शन के तहत कोई भी टैक्सपेयर अपने पिछले रिटर्न को फाइल कर सकता है.

    ये भी पढ़ें: नौकरी की है टेंशन तो शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 70000 रुपये की बचत, मुद्रा लोन का मिलेगा फायदा

    बिलेटेड रिटर्न पर क्या है पेनाल्टी की व्यवस्था?
    बिलेटेड रिटर्न पर सेक्शन 234F के तहत पेनाल्टी लगती है. इस सेक्शन के तहत डेडलाइन के बाद और 31 दिसंबर से पहले आईटीआर फाइल करने पर 5,000 रुपये की पेनाल्टी लगती है. इसके बाद यह रकम बढ़कर 10,000 रुपये हो जाती है. हालांकि, यह भी ध्यान देना है कि अगर टैक्सपेयर का कुल इनकम 5,00,000 रुपये से ज्यादा नहीं होता है तो लेट आईटीआर फाइल करने की फीस 1,000 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती है.

    Tags: Business news in hindi, Income tax return, ITR, ITR filing, New ITR form, Taxpayer

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर