अब ITR भरना हुआ और आसान, लॉन्‍च हुई e-filing Lite सुविधा

टैक्सपेयर्स की सुविधा के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के लिए ‘ई-फाइलिंग लाइट’ (e-filing Lite) सुविधा लॉन्च किया है.

पीटीआई
Updated: August 1, 2019, 4:53 PM IST
अब ITR भरना हुआ और आसान, लॉन्‍च हुई e-filing Lite सुविधा
अब ITR भरना हुआ और आसान, लॉन्‍च हुई e-filing Lite सुविधा
पीटीआई
Updated: August 1, 2019, 4:53 PM IST
टैक्सपेयर्स की सुविधा के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के लिए ‘ई-फाइलिंग लाइट’ (e-filing Lite) सुविधा लॉन्च किया है. यह ई-फाइलिंग का एक हल्का वर्जन है. e-filing Lite इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग को तेज और आसान बनाना चाहती है.

ई-फाइलिंग लाइट लॉन्च
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक सार्वजनिक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा, आयकर विभाग ‘ई-फाइलिंग लाइट’ लॉन्च कर रहा है. यह टैक्सपेयर्स द्वारा इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की सुविधा के साथ ई-फाइलिंग पोर्टल का एक हल्का वर्जन है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा, इस सुविधा का लाभ इनकन टैक्स की वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in के होम पेज पर जाकर 'e-Filing Lite' बटन पर क्लिक करके लिया जा सकता है.



टैब वेब पोर्ट पर उपलब्ध
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लाइट वर्जन के लिए नया टैब वेब पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है और जब रजिस्टर्ड टैक्सपेयर पेज पर लॉग-इन करेंगे, तो उन्हें सीधे वे लिंक उपलब्ध कराये जाएंगे, जिससे वे ITR और 26AS फॉर्म की ई-फाइलिंग कर सकेंगे. अधिकारी ने बताया कि हल्का वर्जन सभी तरह के करदाताओं के लिए ITR दाखिल करने की प्रक्रिया को आसान और तेज बनाने के लिए तैयार किया गया है.

बता दें कि 23 जुलाई को सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को एक महीने बढ़ाकर 31 अगस्त 2019 कर दिया था.
Loading...

ये भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी! HDFC ने ब्याज दरें घटाईं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 4:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...