Home /News /business /

Income Tax Return: क्लेम के मुकाबले कम मिला टैक्स रिफंड? जानें क्या है वजह

Income Tax Return: क्लेम के मुकाबले कम मिला टैक्स रिफंड? जानें क्या है वजह

 नए आयकर पोर्टल (income tax portal) में तकनीकी खराबी के कारण करदाताओं को कम कर रिफंड मिल रहा है. (Pixabay Image)

नए आयकर पोर्टल (income tax portal) में तकनीकी खराबी के कारण करदाताओं को कम कर रिफंड मिल रहा है. (Pixabay Image)

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) चरणबद्ध तरीके से पैसा रिफंड कर रहा है. लेकिन कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिनमें लोगों ने जितना क्लेम किया था उतना पैसा नहीं मिला. ऐसा इसलिए है क्योंकि नए आयकर पोर्टल (income tax portal) में तकनीकी खराबी के कारण करदाताओं को कम कर रिफंड मिल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    ITR refund News: आपने समय पर अपना आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल किया है. क्या आपको वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आईटीआर दाखिल करते समय दावा किया गया टैक्स रिफंड मिला है, क्या रिफंड की राशि आपके दावे से कम थी? अगर हां, तो घबराएं नहीं, आप अकेले नहीं हैं. कई करदाताओं को उनके बैंक खातों में कम टैक्स रिफंड मिला है.

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट चरणबद्ध तरीके से पैसा रिफंड कर रहा है. लेकिन कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिनमें लोगों ने जितना क्लेम किया था उतना पैसा नहीं मिला. ऐसा इसलिए है क्योंकि नए आयकर पोर्टल (income tax portal) में तकनीकी खराबी के कारण करदाताओं को कम कर रिफंड मिल रहा है.

    Tax2win.in के CEO अभिषेक सोनी के मुताबिक, कुछ ऐसे मामले आए हैं जिनमें टैक्सपेयर्स का रिटर्न फॉर्म सही है लेकिन क्लेम की तुलना में कम रिफंड आया है. उन्होंने भरोसा जताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जल्द ही इस दिक्कत को दूर कर लेगा और लोगों को उसना सही रिफंड मिल सकेगा.

    बढ़ने वाले हैं टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम, तो क्या अभी टर्म प्लान लेना ठीक रहेगा? जानिए

    31 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं रिटर्न
    केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए Income Tax Retrun दाखिल करने की अंतिम तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है. अब 31 दिसंबर तक रिटर्न फाइल किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इनकम टैक्स पोर्टल पर आ रही दिक्कतों की वजह से ही आईटीआर फाइल (ITR Filing deadline) करने की तिथि 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है.

    Infinity Forum: पीएम मोदी ने कहा- फिनटेक को अब क्रांति में बदलने का आ गया है समय

    ऑनलाइन ITR फाइल करें
    अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो फौरन कर दें. आप खुद भी घर बैठे ऑनलाइन रिटर्न फाइल कर सकते हैं. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए हाल ही में नया पोर्टल लॉन्च किया गया है. इनकम टैक्स विभाग (Income tax department) का दावा है कि नया पोर्टल टैक्सपेयर्स के लिए काफी आसान है. टैक्सपेयर्स नए पोर्टल पर आसानी से ITR फाइल कर सकते हैं. नए पोर्टल में चैटबॉट और पोर्टल के मोबाइल ऐप के चलते टैक्सपेयर्स के लिए यह बेहतर अनुभव है.

    Tags: Income tax, ITR, ITR filing

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर