Home /News /business /

Fixed Deposit से कहीं बेहतर है टैक्स सेविंग FD में पैसा लगाना, जानिए कैसे

Fixed Deposit से कहीं बेहतर है टैक्स सेविंग FD में पैसा लगाना, जानिए कैसे

यदि आप थोड़े लंबे समय के लिए FD ही करना चाहते हैं टैक्स सेविंग FD स्कीम्स आपके लिए बिलकुल उपयुक्त रहेंगी.

यदि आप थोड़े लंबे समय के लिए FD ही करना चाहते हैं टैक्स सेविंग FD स्कीम्स आपके लिए बिलकुल उपयुक्त रहेंगी.

लोगों का रुझान फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की तरफ काफी ज्यादा है. इसके साथ ही यदि आप थोड़े लंबे समय के लिए FD ही करना चाहते हैं टैक्स सेविंग FD स्कीम्स आपके लिए बिलकुल उपयुक्त रहेंगी. ध्यान रखें कि आपको 5 साल लॉकइन पीरियड (Lock-in Period) का चुनाव करना पड़ेगा. बैंक बाजार पर हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ बैंक टैक्स सेविंग एफडी स्कीम्स पर 6.30 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहे रहे हैं, लेकिन अलग-अलग बैंक्स में ब्जाय दर भी अलग-अलग हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अपने निवेश पर सुरक्षा और गांरटी के साथ अच्छा रिटर्न मिल जाए तो इससे अच्छा क्या हो सकता है. इसलिए लोगों का रुझान फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की तरफ होता है. पिछले काफी समय से बैंक्स में Fixed Deposit Interest लगातार कम होता जा रहा था, लेकिन हाल ही में कुछ बैंक्स ने FD पर ब्याज दरों में इजाफा किया है. इसके साथ ही यदि आप थोड़े लंबे समय के लिए FD ही करना चाहते हैं टैक्स सेविंग FD स्कीम्स आपके लिए बिलकुल उपयुक्त रहेंगी. ध्यान रखें कि आपको 5 साल लॉकइन पीरियड (Lock-in Period) का चुनाव करना पड़ेगा.

    बैंक बाजार पर हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ बैंक टैक्स सेविंग एफडी स्कीम्स पर 6.30 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहे रहे हैं. लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 5 साल के लिए अपना पैसा बैंक में रखना ही होगा. अगर हम ब्याज दर की बात करें तो ये अलग-अलग बैंक्स में अलग-अलग है. इस न्यूज़ में हम आपको बता रहे हैं कि आपके लिए कौन-सा बैंक सही रहेगा, ताकि आपको अधिकतम लाभ मिल सके.

    ये भी पढ़ें – बैंकों ने बढ़ाई FD पर ब्याज दर, जानिए किसमें पैसा डालने में मिलेगा बेहतर रिटर्न

    RBL और Yes बैंक में सबसे ज्यादा
    निजी सेक्टर का बैंक आरबीएल बैंक (RBL Bank) टैक्स सेविंग एफडी पर 6.30 फीसदी इंटरेस्ट दे रहा है, जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है. इसके बाद टैक्स सेविंग एफडी पर यस बैंक (Yes Bank) भी अच्छा खास ब्याद दे रहा है. यस बैंक में 6.25 फीसदी का ब्याज दर है. 6 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज पाना सामान्य FD की तुलना में काफी अच्छा है. IDFC First Bank में 6 फीसदी तक का ब्याज टैक्स सेविंग एफडी पर मिलता है. IndusInd Bank भी टैक्स सेविंग एफडी पर 6 फीसदी का आकर्षक ब्याज दे रहा है. ये बैंक भी निजी क्षेत्र का एक बड़ा बैंक है.

    ये भी पढ़ें – इस सरकारी स्कीम से मिल सकती है 10 हजार रुपए की मसिक पेंशन

    6 प्रतिशत से कम है इन बैंक्स में
    डीसीबी बैंक (DCB Bank) टैक्स सेविंग FD पर 5.95 फीसदी का ब्याज दे रहा है तो एक्सिस बैंक (Axis Bank) टैक्स सेविंग एफडी पर अच्छा 5.75 फीसदी का रिटर्न दे रहा है. यदि आप किसी दूसरे बड़े बैंक में निवेश करना चाहते हैं को आप उनके ऑप्शन भी दे सकते हैं, लेकिन वहां आपको इतना अच्छा ब्याज मिलने की संभावना नहीं होगी.

    ये भी पढ़ें – सरकार की मदद से शुरू करें यह बिजनेस, 50,000 रुपये का होगा सीधे मुनाफा

    क्यों करना चाहिए टैक्स सेविंग FD में निवेश
    टैक्स सेविंग एफडी स्कीम के नाम से ही जाहिर है कि इसपर मिलने वाले रिटर्न पर आप टैक्स बचा सकते हैं. इसमें पैसा लगाने से होने वाली इनकम पर 80सी के अंतर्गत छूट पाई जा सकती है. साथ ही इस पर मिलने वाले ब्याज को तो आपने देख ही लिया है, तो ये आपको लिए दोहरे फायदे का सौदा हो सकती है.

    Tags: FD Rates, Fixed deposits, RBL bank, Yes Bank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर