जैक मा को भारी पड़ी शी जिनपिंग की आलोचना! चीन सरकार ने लगाया भारी भरकम जुर्माना

चीन सरकार का जैक मा को झटका

चीन सरकार का जैक मा को झटका

चीन (China) सरकार की खुले मंच से आलोचना के बाद से चीनी बिजनेमैन जैक मा (Jack Ma) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. चीन ने दिग्गज कंपनी अलीबाबा ग्रुप पर 2.78 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है. इसे अलीबाबा के खिलााफ हुई अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 12:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऐसा लग रहा है कि चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) चीनी बिजनेमैन जैक मा (Jack Ma) के पीछे हाथ धोकर पड़ गए हैं. कई तरह की पाबंदियां लगाने के बाद अब चीनी सरकार ने जैक मा की कंपनी अलीबाबा के खिलाफ एकाधिकार विरोधी नियमों (Anti-Monopoly Rules) के उल्लंघन के मामले में बड़ी कार्रवाई की है. चीन ने दिग्गज कंपनी अलीबाबा ग्रुप पर 2.78 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है. इसे अलीबाबा के खिलााफ हुई अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है.

कंपनी के रेवेन्यू के 4% के बराबर लगाया जुर्माना

अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी नियामकों का कहना है कि अलीबाबा ग्रुप ने न केवल एंटी-मोनोपोली नियमों का उल्लंघन किया है, बल्कि बाजार में अपनी साख का दुरुपयोग भी किया है. इसलिए कंपनी के खिलाफ 18 बिलियन युआन (2.75 अरब डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है. जुर्माने की यह राशि 2019 में अलीबाबा द्वारा कमाए गए राजस्व के लगभग 4% के बराबर है. बता दें कि जैक मा ने पिछले साल सरकार की नीतियों की आलोचना की थी, तभी से वे चीनी सरकार के निशाने पर आ गए हैं.

ये भी पढ़ें-  Bank Privatisation: 5 सरकारी बैंक हुए शॉर्टलिस्ट, इन 2 बैंकों पर 14 अप्रैल को फैसला, चेक करें पूरी लिस्ट
इससे पहले IPO को किया था खारिज

अलीबाबा की मुश्किलें बढ़नी पिछले साल दिसंबर से ही शुरू हो गई थी. जब चीन की सरकार अलीबाबा ग्रुप पर मोनोपोली यानी एकाधिकार के गलत इस्तेमाल को लेकर जांच के आदेश दे दिए थे. राज्य प्रशासन बाजार विनियमन यानि एसएएमआर के मुताबिक अलीबाबा के खिलाफ 'दो में से एक चुनने' की प्रैक्टिस में जांच शुरू की गई थी. यह जैक-मा की ई-कॉमर्स कंपनी और फिनटेक एंपायर के लिए बहुत बड़ा झटका माना गया था.

ये भी पढ़ें-  Gold Price: सोने की कीमत में आई इतनी गिरावट... जानें अब क्या रह गई है कीमत?



चीन की आधिकारिक न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने पिछले साल दिसंबर मे बताया था कि रेगुलेटर ने अलीबाबा ग्रुप पर एक विशेष डीलिंग एग्रीमेंट के लिए एकाधिकार का गलत इस्तेमाल करने का आरोपी पाया है. रेगुलेटर ने बताया था कि इस मामले में आने वाले दिनों में जैक-मा की कपनी एंट ग्रुप को भी नोटिस भेजा जाएगा. बता दें कि पहले पिछले महीने ही चीन सरकार ने नाटकीय ढंग से एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के IPO को खारिज कर दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज