जैक मा को चीन के बैंकिंग सिस्‍टम की बुराई करना पड़ा भारी? Ant Group का IPO कर दिया गया सस्पेंड

जैक मा की कंपनी Ant Group का दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ शंघाई और हॉन्‍ग कॉन्‍ग में सस्‍पेंड हो गया है.
जैक मा की कंपनी Ant Group का दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ शंघाई और हॉन्‍ग कॉन्‍ग में सस्‍पेंड हो गया है.

अलीबाबा के फाउंडर जैक मा (Jack Ma) की कंपनी एंट ग्रुप के आईपीओ (Ant Group IPO) को शंघाई और हॉन्‍ग कॉन्‍ग एक्‍सचेंज में मंगलवार को सस्‍पेंड कर दिया गया. बताया गया कि फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी से जुड़े नियमों में बदलाव के कारण कंपनी की लिस्टिंग सस्पेंड (Listing Suspend) की गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 5:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दुनिया का सबसे बड़ा पब्लिक ऑफर (Largest IPO of World) ला रही दिग्‍गज कारोबारी और अलीबाबा के संस्‍थापक जैक मा (Jack Ma) की एंट ग्रुप (Ant Group) को तगड़ा झटका लगा है. दरअसल, कंपनी का यह आईपीओ शंघाई और हॉन्ग कॉन्ग एक्‍सचेंज में मंगलवार को सस्पेंड (IPO Suspend) कर दिया गया. इस खबर के बाद प्री-मार्केट ट्रेडिंग के दौरान अलीबाबा (Alibaba) के शेयर 8 फीसदी से ज्यादा टूट गए. दरअसल, एंट ग्रुप में अलीबाबा की 33 फीसदी हिस्सेदारी है. इससे पहले माना जा रहा था कि यह आईपीओ 34.5 अरब डॉलर का है. साथ ही ये दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ होने वाला था. आइए जानते हैं कि एंट ग्रुप का आईपीओ आखिर क्‍यों सस्‍पेंड किया गया?

SSE ने कहा, लिस्टिंग शर्तें पूरी नहीं कर पाई कंपनी
चाइनीज सिक्योरिटीज रेगुलेटरी कमीशन (CSRC) के मुताबिक, चीन में रेगुलेटर्स ने एंट ग्रुप के मालिक जैक मा, एग्जिक्यूटिव चेयरमैन एरिक जिंग और सीईओ सिमॉन हु से पूछताछ की. शंघाई स्टॉक एक्सचेंज (Shanghai Stock Exchange) ने मंगलवार को इस पूछताछ को ही आईपीओ सस्पेंड करने की सबसे बड़ी वजह बताया. शंघाई स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक, हाल में कंपनी के मालिक और जनरल मैनेजर को रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ने पूछताछ के लिए बुलाया था. एक्‍सचेंज की ओर से कहा गया कि एंट ग्रुप में कई दूसरे बड़े मामलों के साथ फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी से जुड़े नियमों में बदलाव के कारण लिस्टिंग सस्पेंड कर दी गई है. कंपनी लिस्टिंग की शर्तों को पूरा नहीं कर रही है.

ये भी पढ़ें- बैंकों की ओर से बढ़ाए जा रहे सर्विस चार्ज पर केंद्र का बड़ा बयान! कोई बैंक नहीं लेगा सेवा शुल्‍क
निवेशकों का पैसा जल्‍द लौटाने का दिया गया आदेश


एक्सचेंज की ओर से घोषणा के कुछ देर बाद एंट ग्रुप ने बताया कि हॉन्ग कॉन्ग शेयर मार्केट (Hong Kong Share Market) में भी कंपनी की लिस्टिंग सस्पेंड कर दी गई है. इस घटना से निवेशकों को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि इस आईपीओ का अलॉटमेंट हो चुका था. हालांकि, लिस्टिंग सस्पेंड होने के साथ ही कंपनी को निवेशकों का पैसा जल्द लौटाने को कहा गया है. माना जा रहा है कि जैक मा को पूछताछ के लिए बुलाने की वजह अक्टूबर 2020 के आखिर में शंघाई में हुए एक फाइनेंशियल समिट (Shanghai Financial Summit) को माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें- चीन भारत में भेज रहा खतरनाक पटाखे-लाइट्स, फैलाएंगे अस्‍थमा-नेत्र रोग, जानें पूरा सच
जैक मा ने चीन के बैंकिंग सिस्‍टम पर उठाए थे सवाल
जैक मा ने फाइनेंशियल समिट में कहा था कि बड़े बैंक महाजन की भूमिका में हैं. वहीं, एंट ग्रुप इनोवेशन के जरिये आम लोगों और उन कंपनियों को कर्ज मुहैया कराने में मदद कर रहा है, जिनके पास गिरवी रखने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है. चीन के बैकिंग सिस्टम पर उठाए जैक मा के सवाल को भी कंपनी की लिस्टिंग सस्पेंड होने की वजह माना जा रहा है. एंट ग्रुप की मार्केट वैल्यू करीब 315 अरब डॉलर है. इसका वैल्यूएशन मिस्र (303 अरब डॉलर) और फिनलैंड (269 अरब डॉलर) की जीडीपी से भी ज्यादा है. यही नहीं, ग्रुप की मार्केट वैल्यूएशन जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी और बैंक ऑफ अमेरिका से भी ज्यादा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज