लाइव टीवी

कल से आपके खाते में इतने रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार, इन लोगों को करना होगा इंतजार

News18Hindi
Updated: April 2, 2020, 6:21 PM IST
कल से आपके खाते में इतने रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार, इन लोगों को करना होगा इंतजार
जन धन अकाउंट में 3 अप्रैल से पैसे ट्रांसफर करना शुरू हो जाएगा.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जन धन खाताधारकों के अकाउंट में 500 रुपये की रकम कल से​ मिलनी शुरू कर दी जाएगी. यह रकम केंद्र सरकार की तरफ से अगले तीन महीनों तक लाभार्थियों को दी जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. महिला जन धन योजना (Jan Dhan Account) के तहत लाभार्थियों (Beneficiaries) को कल से बैंक खाते में 500 रुपये की पहली किस्त मिलनी शुरू हो जाएगी. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के बाद गरीब वर्ग को राहत देते हुए 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' के तहत 500 रुपये प्रति महीने की रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए देने का ऐलान किया था. यह रकम केंद्र सरकार की तरफ से अगले तीन महीनों तक लाभार्थियों को दी जाएगी.

टाइम टेबल के आधार पर निकाल सकेंगे पैसे
अब कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए एहतियात के तौर पर बैंकों ने सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को ध्यान में रखा है. बैंकों ने खाताधारकों को उनके अकाउंट नंबर के आधार पर एक टाइम टेबल जारी किया है, जिसके आधार पर लाभार्थी अपने अकाउंट से यह रकम निकाल सकेंगे. बैंकों ने इस टाइम टेबल को लेकर कहा है कि यह केवल इसी महीने के लिए लागू होगा.

क्या है टाइम टेबल



जनधन लाभार्थी महिलाओं को उनके अकाउंट नंबर के आधार पर पैसे निकालने की अनुमति दी है. बैंकों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जिन खाताधारकों को अकाउंट नंबर 0 या 1 पर खत्म होता है, वो 3 अप्रैल को अपने खाते से पैसे निकाल सकेंगे. इसके अलावा किसी अन्य नंबर के खाताधारकों को इस दिन पैसे निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी.



यह भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने में आम जनता की मदद करने के लिए सरकार ने लॉन्च किया ये खास ऐप

अन्य खाताधारक किसी दिन निकाल सकेंगे पैसे
इसी प्रकार 2 और 3 नंबर से खत्म होने वाले अकाउंट नंबर के खाताधारकों के लिए पैसे निकालने की सुविधा 4 अप्रैल 2020 को दी जाएगी. 5 और 6 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 4 और 5 नंबर से खत्म होने वाले अकाउंट नंबर के लिए यह सुविधा 7 अप्रैल को दी जाएगी. इसी प्रकार 6 और 7 नंबर से खत्म होने वाले अकाउंट नंबर अपने खाते से 8 अप्रैल 2020 को यह रकम निकाल सकेंगे.

9 अप्रैल के बाद कभी भी निकाल सकेंगे पैसे
जिन खाताधारकों का अकाउंट नंबर 8 और 9 नंबर से खत्म होता है, वो 9 अप्रैल को अपने अकाउंट से यह राशि निकाल सकेंगे. बैंकों ने कहा है कि 9 अप्रैल के बाद कोई भी खाताधारक किसी भी दिन बैंक जाकर यह रकम निकाल सकेगा. बैंकों ने सभी लाभार्थियों से अनुरोध किया है कि अपनी सुरक्षा और अन्य लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर मदद करें.

यह भी पढ़ें: इस कोरोना के संकट में आप कितना पैसा निकाल सकते हैं अपने PF खाते से, यहां जानें

बैंक एसोसिएशन ने क्या कहा?
इंडियन बैंक एसोसिएशन ने कहा, 'चूंकि, यह रकम सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है, ऐसे में लाभार्थियों को एक ही दिन बैंक जाकर पैसे निकालने की जरूरत नहीं है. अपनी सुविधानुसार किसी अन्य दिन भी बैंक पहुंचकर इस रकम को निकाला जा सकता है.'

इन तरीकों से भी निकाल सकेंगे पैसे
एसोसिएशन ने लाभार्थियों से यह भी अनुरोध किया कि वो अपने नजदीकी एटीएम जाकर भी अपने रुपे कार्ड, बैंक मित्र के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं. उन्हें बैंक ब्रांच में भीड़ लगाने से बचना होगा. किसी भी एटीएम से पैसे निकासी करने पर कोई भी चार्ज नहीं देना होगा. हाल ही में सरकार ने इस बारे में भी दिशानिर्देश जारी किया था.

यह भी पढ़ें:  घरों की बिक्री गिरने से क्या सस्ता होगा प्रॉपर्टी खरीदना? जानें रिपोर्ट में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 5:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading