लाइव टीवी

करोड़ों जन-धन खाताधारकों को अब मिलेगी ये सुविधा! सरकार ने किया ऐलान

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 4:33 PM IST
करोड़ों जन-धन खाताधारकों को अब मिलेगी ये सुविधा! सरकार ने किया ऐलान
करोड़ों जन-धन खाताधारकों को अब मिलेगी ये सुविधा! सरकार ने किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि जनधन खाता रखने वाली महिलाओं को मुफ्त में ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा दी जाएगी. आइए जानें इसके बारे में सबकुछ...

  • Share this:
वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में बताया गया है कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत बैंकों में अब तक 35.99 करोड़ खाते खोले गए हैं. इनमें से 29.54 करोड़ खाते ऑपरेशनल हैं. वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि जनधन खाता रखने वाली महिलाओं को ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा दी जाएगी. हालांकि ये सुविधा सिर्फ उन्हीं महिलाओं को मिलेगी, जो किसी वैरीफाइड महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) की सदस्य होंगी. इस सविधा से महिलाओं को छोटे कारोबार करने में बहुत मदद मिलेगी. वहीं, हाल में जन-धन (Jan-Dhan) योजना के तहत खाताधारकों को 10 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल रही है. इससे पहले यह सुविधा 5,000 रुपये थी.

>> वित्त राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्यसभा में बताया है कि जन-धन योजना के तहत निजी क्षेत्र के बैंकों को भी खाते खोलने की अनुमति है और उनसे मिली जानकारी के अनुसार निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों द्वारा 1.23 करोड़ खाते खोले गए.

Jan Dhan Yojana women gets 5000 rupees overdraft-जनधन खाता, जनधन खाता की जानकारी, जनधन खाता क्या है,
जनधन स्कीम में महिलाओं के लिए हुआ खास ऐलान!


महिलाओं को मिलेंगी खास सुविधा, बजट में हुआ ऐलान

>> सरकारी आंकड़ों के अनुसार जनधन खातों में कुल जमा राशि में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और यह 3 अप्रैल को 97,665.66 करोड़ रुपये पहुंच गई.

>> कुल खातों में 50 फीसदी से अधिक खाते महिलाओं के नाम पर हैं जबकि करीब 59 फीसदी खाते ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी क्षेत्र में खोले गए हैं.

>> वित्त मंत्री ने बजट में कहा है कि इस सरकार की नीतियां सिर्फ महिलाओं पर केंद्रित नहीं हैं, बल्कि इससे आगे जाकर महिलाओं के नेतृत्व की बात करती हैं. इस क्रम में वैरीफाइड महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप की सदस्यों को जनधन बैंक खातों के जरिए 5000 रुपये की ओवर ड्राफ्ट सुविधा दी जाएगी.
Loading...

जनधन खाताधारकों को मुफ्त में मिलती है ओवरड्राफ्ट सुविधा
जनधन खाताधारकों को मुफ्त में मिलती है ओवरड्राफ्ट सुविधा


>> उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के लिए 'नारी तू नारायणी योजना' लाएगी. इसके तहत समिति बनाई जाएगी जो देश के विकास और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर सुझाव देगी. उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना की वजह से देश की महिलाओं को धुएं से छुटकारा मिला है.

क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा- ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब यह है कि अगर किसी जन-धन (Jan-Dhan) खाताधारक के बैंक खाते का रिकार्ड अच्छा है तो वह जरूरत पड़ने पर अपने खाते में पैसे नहीं होने पर भी ओवरड्राफ्ट की लिमिट के तहत बैंक से रकम ले सकता है.

यह वास्तव में एक छोटी अवधि के एक लोन की तरह है जो बैंक खाते के संचालन की वजह से बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधा है. जन धन (Jan-Dhan)खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा होने पर गरीब परिवारों को साहूकार से ब्याज पर रकम लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

ये भी पढ़ें-घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! SBI ने ब्याज दर में की कटौती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2019, 2:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...