Jana Small Finance Bank दे रहा है कमाई का मौका! कंपनी लाने जा रही है 2000 करोड़ रुपये का IPO

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक

साल 2015 में स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) लाइसेंस प्राप्त करने वाली 10 संस्थाओं में से एक जना स्मॉल फाइनेंस बैंक 2 हजार करोड़ रुपये का आईपीओ लाने जा रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) अपनी झोली इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (Initial Public Offer) से भरने का प्लान बना रही है. आईपीओ के जरिए कंपनी निवेशकों को भी मोटी कमाई करने का मौका देने वाली है. दरअसल, कंपनी की 2 हजार करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की योजना है. यह बैंक उन 10 स्मॉल फाइनेंस बैंकों में है जिसे साल 2015 में स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) का लाइसेंस मिला था.

इस आईपीओ के लिए बैंक ने गुरुवार को मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) फाइल किया है. बता दें कि डीआरएचपी एक किस्म का ऑफर डॉक्युमेंट होता है. कंपनी के सभी प्रासंगिक आंकड़े वास्तव में डीआरएचपी या ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में होते हैं.

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: बैंक 4 अप्रैल तक रहेंगे बंद! इस महीने 15 दिनों की रहेगी छुट्टी, घर से निकलने से पहले चेक करें पूरी लिस्ट

700 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी करेगी
सूत्रों ने बताया कि जन स्मॉल फाइनेंस बैंक इस आईपीओ के लिए 700 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी करेगी. वहीं लगभग 1300 करोड़ रुपये वैल्यू के शेयर कंपनी के मौजूदा एक दर्जन शेयरहोल्डर और प्रमोटर ऑफर फॉर सेल (OFS) के के जरिये जारी करेंगे. इस आईपीओ के लिए बैंक ने एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स को सलाहकार नियुक्त किया है. मौजूदा निवेशकों बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, हीरो एंटरप्राइज पार्टनर वेंचर्स और एनम सिक्योरिटीज के साथ टीपीजी, हार्बरवेस्ट ग्रुप, अमांशा कैपिटल, और मॉर्गन स्टेनली शामिल हैं.

सेबी के पास किए आवेदव में बैंक ने कहा है कि कंपनी फ्रेश इश्यू से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल बैंक के टियर-1 कैपिटल बेस को बढ़ाने में करेगी. साथ ही भविष्य में बैंक की कैपिटल जरूरतों को पूरा करने में भी इस फंड का इस्तेमाल होगा.

ये भी पढ़ें- Good News: ICICI बैंक और फोन पे ने मिलकर शुरू की खास सर्विस, अब घर बैठे हो जाएगा ये जरूरी काम



जना स्मॉल फाइनेंस बैंक के पास 611 ब्रांच

गौरतलब है कि जना स्मॉल फाइनेंस बैंक के पास 611 बैंक ब्रांच हैं और इसके 30 लाख से अधिक एक्टिव कस्टमर हैं. आपको बता दें कि वर्ष 2016 में हुई नोटबंदी के कारण बैंक को सबसे अधिक नुकसान हुआ था. बैंक ने अपने डीएचआरपी में बताया कि 31 मार्च 2018 तक बैंक का एनपीए उसके द्वारा बांटे गए कुल लोन अमाउंट का 42.21 फीसदी था जो अब गिरकर 30 सितंबर 2020 में 2.72 फीसदी पर आ गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज