Airlines industry के लिए साल की शानदार शुरूआत, जनवरी में बढ़ गए इतने लाख यात्री

Airline Industry

भारत के घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसी के साथ जनवरी में डोमेस्टिक एयर ट्रैवल पैसेंजर्स की संख्या 76 लाख हो गई. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा की रिपोर्ट के मुताबिक, डोमेस्टिक एयर ट्रैवल पैसेंजर में माह-दर-माह बढ़ोतरी होने के बावजूद यह सालाना आधार पर 41% कम है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. साल 2021 से एयरलाइंस इंडस्ट्री को काफी उम्मीदें हैं. साल की शुरूआत में ही इसका असर भी दिखना शुरू हो गया है. भारत के घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसी के साथ जनवरी में डोमेस्टिक एयर ट्रैवल पैसेंजर्स की संख्या 76 लाख हो गई. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा की रिपोर्ट के मुताबिक, डोमेस्टिक एयर ट्रैवल पैसेंजर में माह-दर-माह बढ़ोतरी होने के बावजूद यह सालाना आधार पर 41% कम है. इक्रा ने कहा कि जनवरी में भारतीय एयरलाइंस करीबन 71% कैपासिटी के साथ उड़ान भरी. जो कि नवंबर और दिसंबर में क्रमशः 59% और 67% की क्षमता से अधिक है.

    मांग बढ़ने के साथ मिलती गई छूट
    बता दें कि लॉकडाउन में रोक के दो महीने बाद केंद्र सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा शुरू करने की मंजूरी दी थी. उस वक्त एयरलाइंस को अधिकतम 33 फीसदी कैपेसिटी के साथ ही फ्लाइट्स ऑपरेट करने की छूट दी गई थी. इसके बाद मांग बढ़ने पर सरकार ने 26 जून को इस सीमा को बढ़ाकर 45 फीसदी और 2 सितंबर को 60 फीसदी कर दिया गया. बाद में सितंबर से 60%, नवंबर से 70% और फिर दिसंबर में 80% कैपासिटी के साथ फ्लाइट्स ऑपरेट करने की छूट दी गई. इस बीच, भारत ने इंटरनेेशनल काॅर्मशियल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है।

    यह भी पढ़ें- Onion Price : प्याज हुआ महंगा, 15 दिनों में तीन गुना बढ़ गए हैं दाम; जानिए लेटेस्ट भाव

    फ्लाइट में मिलेगा गोवा का खास फूड
    इंडिगो ने सोमवार को कहा कि वह 12 फरवरी से 17 फरवरी के बीच चार प्रमुख शहरों से डैबोलिम एयरपोर्ट के लिए यात्रा के दौरान पहले से बुकिंग के आधार पर गोवा के खास भोजन एक्जॉटी परोसेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि ये चार शहर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद हैं।



    यह भी पढ़ें-  निजीकरण को लेकर क्या है सरकार की रणनीति? करीब दो दर्जन तक सिमट जाएंगी 300 से ज्यादा सरकारी कंपनियां

    कर्मचारी गोवा के पारंपरिक कपड़ों में होंगे
    इंडिगो 7 फरवरी से 16 फरवरी के बीच पांच एयरपोर्ट्स- गोवा, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद में गोवा कार्निवल मना रही है। इस दौरान एयरपोर्ट पर गोवा के लोकल डांस होंगे, कर्मचारी पारंपरिक कपड़े पहनेंगे और बोर्डिंग की घोषणा कोंकणी तथा अंग्रेजी में की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.