जापान की इकोनॉमी पर दिख रहा कोरोना का असर, 5.1 फीसदी की आई गिरावट

economy

economy

Japan Economy: जीडीपी के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान घरेलू खपत 5.6 प्रतिशत की वार्षिक दर से घटी, जबकि सरकारी खर्च में 6.9 प्रतिशत की गिरावट आई.

  • Share this:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को कम करने के लिए जारी सरकारी खर्च में कमी के चलते जापान की अर्थव्यवस्था (Japan economy) जनवरी-मार्च 2021 तिमाही में 5.1 प्रतिशत घट गई. कैबिनेट कार्यालय के प्रारंभिक समायोजित सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान घरेलू खपत 5.6 प्रतिशत की वार्षिक दर से घटी, जबकि सरकारी खर्च में 6.9 प्रतिशत की गिरावट आई.

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जापान के ज्यादातर हिस्से में इस दौरान आपातकाल जैसी स्थिति रही, जहां भीड़ को इकट्ठा होने से रोकने के लिए कई प्रतिबंध लगाए गए थे.

यह भी पढ़ें: Unemployment rate: कोरोना संकट में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी दर, मई में तोड़ा पिछले 49 हफ्तों का रिकॉर्ड

इसके बावजूद विकसित देशों में सबसे धीमी रफ्तार से टीकाकरण के बीच जापान में कोविड-19 से बीमारियां और मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है. जापान की सिर्फ चार प्रतिशत आबादी को कोविड-19 का कम से कम एक टीका लगा है. दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था इससे पहले पिछली दो तिमाहियों में वृद्धि हासिल करने में कामयाब रही थी और धीरे-धीरे महामारी से हुए नुकसान से उबर रही थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज