Home /News /business /

लोगों का Loneliness अब दूर करेगा मंत्रालय, जापान ने नियुक्त किया मंत्री, जानें क्या है वजह

लोगों का Loneliness अब दूर करेगा मंत्रालय, जापान ने नियुक्त किया मंत्री, जानें क्या है वजह

लोगों का Loneliness अब दूर करेगा मंत्रालय

लोगों का Loneliness अब दूर करेगा मंत्रालय

जापान में बढ़ते आत्महत्या के मामलों को देखते हुए यहां मिनिस्‍टर ऑफ लोन्‍लीनेस यानी अकेलेपन का मंत्रालय (ministry of loneliness) बनाया गया है...जी हां यहां पर लोगों के अकेलेपन को दूर करने के लिए एक मंत्री और मंत्रालय होगा.

    नई दिल्ली: जापान में बढ़ते आत्महत्या के मामलों को देखते हुए यहां मिनिस्‍टर ऑफ लोन्‍लीनेस यानी अकेलेपन का मंत्रालय (ministry of loneliness) बनाया गया है…जी हां यहां पर लोगों के अकेलेपन को दूर करने के लिए एक मंत्री और मंत्रालय होगा. दुनियाभर में फैली महामारी के बाद यहां आत्महत्या के बढ़ते मामलों की वजह से यहां की सरकार ने यह अहम कदम उठाया है. जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कैबिनेट में मिनिस्‍टर ऑफ लोन्‍लीनेस की नियुक्ति की है. इस मंत्रालय के जरिए लोगों के अकेलेपन और नागरिकों में तनाव की स्थिति को दूर करना है.

    तेतसुशी साकामोटो को बनाया गया मंत्री
    पीएम सुगा ने शुक्रवार को तेतसुशी साकामोटो को देश का मिनिस्‍टर ऑफ लोन्‍लीनेस नियुक्‍त किया है. ऐसा माना जा रहा है कि इस मंत्रालय की मदद से आत्महत्या की दर में कमी आएगी. पीएम सुगा ने कहा, ‘महिलाएं बहुत ही अकेला महसूस कर रही हैं और आत्‍महत्‍या की दर बढ़ती जा रही है.’

    यह भी पढ़ें: Indian Railways ने बढ़ाया किराया, कहा-कम दूरी की ट्रेनों में गैरजरूरी भीड़ को रोकने के लिए उठाया कदम

    पिछले 11 सालों में आए सबसे ज्यादा मामले
    द जापान टाइम्स की खबर के मुताबिक, कोरोना महामारी के दौरान जापान में साल 2020 में अकेलेपन की वजह से बड़ी संख्या में आत्महत्या के मामले सामने आए हैं. यहां पिछले 11 सालों के बाद आत्महत्या के मामलों में इतना इजाफा हुआ है. इसी को देखते हुए जापान सरकार ने यह फैसला लिया है.

    20,919 लोगों ने खत्म की जिंदगी
    आपको बता दें 2020 में जापान में सबसे ज्‍यादा आत्‍महत्‍या का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है. महामारी के समय में एक दशक में सबसे ज्‍यादा लोगों ने आत्‍महत्‍या की और 20,919 लोगों की जिंदगी खत्‍म हो गई. साल 2019 की तुलना में सुसाइड रेट में 3.7 फीसदी की दर से इजाफा हुआ.

    यूके और कनाडा में भी है ऐसा मंत्रालय
    जापान के अलावा कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में भी इस तरह का मंत्रालय है. ऐसा माना जा रहा है कि जापान में महामारी के दौरान आबादी में अकेलेपन की समस्या बढ़ी है. बता दें ऐसे समय में लोगों ने इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल किया है और जिसकी वजह से लोग अकेलेपन के शिकार हो गए हैं.

    यह भी पढ़ें: Facebook ने कहा- न्यूज़ इंडस्ट्री को अगले 3 साल में 1 अरब डॉलर का भुगतान करेंगे

    हाल ही में एक स्टडी में कुल 1,750 युवाओं को शामिल किया था. इसमें 16, 17 और 18 वर्ष की उम्र के युवा थे, जिसमें से अधिकांश लोगों ने इंटरनेट पर काफी समय खर्च किया था.

    Tags: Business news in hindi, Japan

    अगली ख़बर