इस मामले में जापान ने भारत को WTO में घसीटा

भारत की ओर से जापान के कुछ इलेक्ट्रानिक सामानों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाये जाने के मामला विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organisation) में पहुंच गया है.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 5:56 PM IST
इस मामले में जापान ने भारत को WTO में घसीटा
इस मामले को जापान ने भारत को WTO में घसीटा
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 5:56 PM IST
भारत की ओर से जापान के कुछ इलेक्ट्रानिक सामानों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाये जाने के मामला विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organisation) में पहुंच गया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक,  जापान ने इस मामले में WTO की विवाद निपटान प्रणाली के तहत अब इस पर कार्रवाई होगी.  जापान ने WTO को भेजे संदेश में कहा है कि सितंबर 2014 में ‘मेक इन इंडिया’ की घोषणा के बाद से भारत लगातार सुनियोजित तरीक से विभिन्न क्षेत्रों के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया है. जापान ने भारत पर इलेक्ट्रानिक प्रणाली, खनन, आटोमोबाइल्स, अक्षय ऊर्जा, रक्षा विनिर्माण, खाद्य, प्रसंस्करण, आटोमोबाइल कलपुर्जे और कपड़ा तथा सिले सिलाये कपड़े सहित कई उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का आरोप लगाया है.

WTO पहुंचा मामला- विश्व व्यापार संगठन (WTO) की ओर से मंगलवार को जारी वक्तव्य में कहा गया है कि जापान ने कुछ इलेक्ट्रानिक सामानों पर लगातार सुनियोजित तरीके से आयात शुल्क में वृद्धि करने पर भारत की आलोचना की है. (ये भी पढ़ें-अमेरिका को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में भारत! 16 जून को लेगा ये फैसला)



उसने कहा है कि सितंबर 2014 में ‘मेक इन इंडिया’ की घोषणा के बाद से भारत यह कदम उठाता आ रहा है.

जापान का आरोप है कि यह आयात शुल्क दरें तय दायरे से भी ऊपर निकल गई हैं. कोई भी WTO सदस्य निर्धारित उच्चतम दर से ऊपर शुल्क नहीं लगा सकता है. (ये भी पढ़ें-पाकिस्तान को लगा दोहरा झटका! चरमराई अर्थव्यवस्था, अब टूटेगी पाकिस्तानियों की कमर)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार