Home /News /business /

महंगे हो सकते हैं जींस और टी-शर्ट! वस्त्र निर्माता कर रहे हैं दाम बढ़ाने पर विचार

महंगे हो सकते हैं जींस और टी-शर्ट! वस्त्र निर्माता कर रहे हैं दाम बढ़ाने पर विचार

कपास की कीमतों में तेजी के चलते वस्त्र निर्माता दाम बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं. (प्रतीकात्मक चित्र)

कपास की कीमतों में तेजी के चलते वस्त्र निर्माता दाम बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं. (प्रतीकात्मक चित्र)

इंडियन टेरेन (Indian Terrain) और रेमंड यूको डेनिम (Raymond UCO Denim) जैसे ब्रांड अधिक महंगे हो जाएंगे. कई इनरवियर ब्रांड पहले ही कीमतों में इजाफा कर चुके हैं.

    Cotton Price Hike: कपास की कीमतों में तेजी का दौर जारी है. रुई के दामों में यह तेजी पिछले साल से लगातार चल रही है. अब यह तेजी असर दिखाने लगी है. परिधान निर्माताओं ने लंबे समय से कपास की ऊंची कीमतों से जूझने के बाद अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. परिधान निर्माताओं के इस फैसले के बाद भारत में रेडिमेट कपड़े महंगे हो जाएंगे. इंडियन टेरेन (Indian Terrain) और रेमंड यूको डेनिम (Raymond UCO Denim) जैसे ब्रांड अधिक महंगे हो जाएंगे. कई इनरवियर ब्रांड पहले ही कीमतों में इजाफा कर चुके हैं.

    इनरवियर बनाने वाले प्रमुख ब्रांड Enamor के सीईओ शेखर तिवारी ने बताया कि कपास और धागे की बढ़ती कीमतों को देखते हुए उनकी कंपनी ने इनरवियर के दामों में इजाफा किया है.

    परिधान निर्माता पहले ही कोविड महामारी के चलते सुस्त मांग से जूझ रहे हैं ऐसे में कपास की कीमतों में तेजी से उनके कारोबार में हलचल मचा कर रख दी है. लेकिन अब फेस्टिव सीजन के दौरान कपड़ों की मांग में सुधार दिखाई दे रहा है.

    परिधान निर्माताओं का कहना है कि वे अब घाटे को सहन करने की स्थिति में नहीं हैं, रेडिमेट कपड़ों की कीमतें बढ़ाना ही इसका एकमात्र समाधान है.

    Personal Finance: साठ के बाद भी बने रहेंगे ठाट, अपनाएं इन्वेस्टमेंट के स्मार्ट टिप्स

    इंडियन टेरेन (Indian Terrain) के मैनेजिंग डायरेक्टर विद्युत राजगोपाल ने कहते हैं कि अभी तक हम अपने स्तर पर ही कॉटन और यार्न खरीदकर कीमतों पर काबू पाने में सफल रहे हैं और अगले तीन-चार महीनों के लिए हमारा स्टॉक तैयार हो चुका है. उन्होंने कहा कि अब अगर अगले छह महीनों में कीमतें कम नहीं होती हैं और यह उनके लिए असहनीय स्थिति हो जाएगी और वे कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर सकते हैं.

    डेनिम निर्माता रेमण्ड यूको डेनिम (Raymond UCO Denim) अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय ब्रांडों को डेनिम की सप्लाई करता है, अब कीमतों में बढ़ोतरी पर जोर दे रहा है.

    ऑनलाइन खोलें FD अकाउंट, मिलेगा ज्यादा ब्याज, Bajaj Finance का शानदार ऑफर

    रेमण्ड यूको डेनिम के सीईओ अरविंद माथुर कहते हैं कि डिमांड कम होने के चलते वे कीमतें बढ़ाने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन अब हम अंतरराष्ट्रीय के साथ-साथ घरेलू ब्रांडों से कीमतें बढ़ाने के लिए विचार कर रहे हैं और इन बढ़ी हुई कीमतों को आने वाले महीनों में उपभोक्ता तक पहुंचा सकते हैं.

    डेनिम में कपास की सबसे ज्यादा खपत होती है. डेनिम के निर्माण में आधी लागत तो कपास की ही होती है. अन्य कपड़ों के उत्पादों जैसे टी-शर्ट में भी 40-50 प्रतिशत और इनरवियर में 10-20 प्रतिशत कपास होता है.

    Tags: Business news, Designer clothes

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर