• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रिचर्ड ब्रैनसन के बाद जेफ बेजोस करने जा रहे हैं स्पेस की सैर, 20 जुलाई को उड़ान भरेगा New Shephard रॉकेट

रिचर्ड ब्रैनसन के बाद जेफ बेजोस करने जा रहे हैं स्पेस की सैर, 20 जुलाई को उड़ान भरेगा New Shephard रॉकेट

जेफ बेजोस

जेफ बेजोस

दुनिया के सबसे अमीर इंसान जेफ बेसोज (Jeff Bezos) की कंपनी ब्लू ओरिजन का न्यू शेफर्ड रॉकेट 20 जुलाई को स्पेस की यात्रा करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. हाल ही में वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) के मुखिया रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) ने स्पेस की यात्रा की थी. अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस (Jeff Bezos) भी स्पेस की सैर करने जा रहे हैं. बेजोस 20 जुलाई को अपनी कंपनी ब्लू ओरिजन (Blue Origin) द्वारा लॉन्च किए जाने वाले एक अंतरिक्ष की यात्रा में शामिल होंगे.

    एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में अमेजन (Amazon) की शुरुआत करने और उसे शॉपिंग की दुनिया का महारथी बनाने वाले बेजोस ब्लू ओरिजिन कंपनी के न्यू शेफर्ड (New Shephard) रॉकेट से स्पेस सफर की शुरुआत करेंगे. कंपनी का यह शेफर्ड एयरक्राफ्ट 20 जुलाई को स्थानीय समय के हिसाब से 8 बजे सुबह उड़ान भरेगा. इस उड़ान का लॉन्च साइट वेस्ट टेक्सास डिजर्ट में स्थित है, जो करीबी शहर वॉन हार्न (Van Horn) से करीब 40 किमी दूर है. इस इवेंट की उड़ान शुरू होने के पहले BlueOrigin.com लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Gold ETF: सोने की तरफ बढ़ रहे निवेशक, जून तिमाही में किया 1,328 करोड़ का निवेश

    सबसे ऊंची उड़ान भड़ेंगे बेजोस
    हालांकि कौन प्राइवेट एजेंसी पहले अंतरिक्ष में जाती है, इसका रिकार्ड रिचर्ड ब्रैनसन के नाम है. लेकिन कौन सबसे ज्यादा ऊंची उड़ान भरता है, यह तमगा बेजोस के नाम आएगा. दरअसल, ब्लू ओरिजन का स्पेस क्रॉफ्ट वर्जिन गैलेरक्टी के स्पेस प्लेन से ज्यादा उंचाई तक जाएगा.

    बेजोस के साथ अंतरिक्ष यात्रा पर जाएगा 18 साल का लड़का
    15 जुलाई यानी गुरुवार को जेफ बेजोस ने घोषणा की कि 28 मिलियन डॉलर्स यानी 208 करोड़ रुपए के नीलामी के विजेता को वो अपने साथ नहीं ले जा रहे हैं. उन्होंने रनर अप ओलिवर डैमेन को अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना. 18 वर्षीय ओलिवर दुनिया के सबसे युवा व्यक्ति होंगे जो अंतरिक्ष की यात्रा पर जाएंगे. कंपनी ने कहा कि ओलिवर ने ब्लू ओरिजिन कंपनी को उड़ान के लिए पैसे दिए हैं. वो पहले कस्टमर है लेकिन कंपनी ने ये नहीं बताया कि ओलिवर ने कितने पैसे में टिकट खरीदा है.

    संजल गवांडे ने रोशन किया भारत का नाम, बेजोस की रॉकेट टीम का बनीं हिस्सा
    बेजोस की इस यात्रा के लिए जिस रॉकेट का निर्माण किया गया है, उसको बनाने वाली टीम में भारत की बेटी संजल गवांडे (Sanjal Gavande) भी शामिल हैं. 30 वर्षीय संजल महाराष्ट्र के कल्याण में कोलसेवाड़ी क्षेत्र की रहने वाली हैं. संजल के पिता कल्याण-डोंबिवली नगर निगम से रिटायर्ड हैं. जबकी उनकी माताजी एमटीएनएल से रिटायर हुई हैं. संजल की मां ने बताया कि उनकी बेटी की बचपन से ही अंतरिक्ष की दुनिया में रूचि थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज