कोरोना काल में जेफ बेजोस और मार्क जकरबर्ग की संपत्ति में भारी इजाफा, जानिए कौन है सबसे आगे

कोरोना काल में जेफ बेजोस और मार्क जकरबर्ग की संपत्ति में भारी इजाफा, जानिए कौन है सबसे आगे
जेफ बेजोस और मार्क जकरबर्ग

एक ज्चाइंट स्टडी की रिपोर्ट से पता चलता है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच अमेरिका में अरबप​तियों की संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है. हालांकि, बिल गेट्स और वॉरेन बुफेट की संपत्ति में कुछ खास इजाफा नहीं हुआ है. अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 1 लाख करीब पहुंच चुकी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के बीच बीते दो महीनों में अमेरिका के अरबपतियों की संपत्ति में 15 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है. एक स्टडी रिपोर्ट में इसका जिक्र है. वायरस लॉकडाउन के बीच टेक स्टॉक्स में बड़ी तेजी देखने को मिली है. यही कारण है अमेरिका के 600 अरबपतियों की संपत्ति बढ़ी है.

दो महीनों में 434 अरब डॉलर बढ़ी संपत्ति
एक तरफ दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से दुनियाभर में छंटनी का दौर शुरू हो गया है. वहीं, दूसरी तरफ 18 मार्च से 19 मई के बीच इन अरबपतियों की संपत्ति में 434 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. इसी बीच अमेरिका में लगातार बेरोजगारी बढ़ने की भी खबरें आ रही हैं.

कितनी है अब बेजोस और जकरबर्ग की संपत्ति



इस बीच जेफ बेजोस की संपत्ति 30 फीसदी बढ़कर 147.6 अरब डॉलर (करीब 11.06 लाख करोड़ रुपये) हो गई है. जबकि मार्क जकरबर्ग की संपत्ति में 45 फीसदी का इजाफा हुआ है और यह 80 अरब डॉलर (करीब 11.06 लाख करोड़ रुपये) है. अमेरिकन्स फॉर टैक्स फेयरनेस एंड द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज प्रोग्राम एंड इक्वि​वॉलिट की साझा रिपोर्ट में यह कहा गया है. यह डेटा फोर्ब्स बिलियनेयर लिस्ट के आधार पर है.



यह भी पढ़ें: सरकार के इस फैसले के बाद बढ़ जाएगी आपकी सैलरी! जानिए कितना होगा इजाफा

हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gates Networth) और बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बुफेट (Warren Buffet Net Worth) की संपत्ति कुछ खास बढ़ोतरी नहीं देखने को मिली है. कोरोना संकट के बीच बिल गेट्स की संपत्ति में 8.2 फीसदी और वॉरेन बुफेट की सं​पत्ति में 0.8 फीसदी का इजाफा हुआ है.

स्टॉक्स में तेजी आने से बढ़ी संपत्ति
कोरोनाकाल में आबादी का एक बड़ा हिस्सा घरों में बंद है. ऐसे में टेक कंपनियों के स्टॉक्स में भी तेजी देखने को मिली है. आंकड़ों से पता चलता है कि जिन कंपनियों के स्टॉक्स में सबसे अधिक तेजी रही है, उनमें अमेजन और फेसबुक भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना के कारण 60 फीसदी लोगों की घटी हैं इनकम, बदल गया है खर्च करने का तरीका

अमेरिका में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी
अमेरिका में बड़े स्तर पर लोग बेरोजगार हो रहे हैं. हाल ही में जारी आंकड़े से पता चलता है कि मार्च के मध्य में शटडाउन के बाद से अब तक यहां बेरोगारों की संख्या बढ़कर 3.68 करोड़ हो गई है.

1 लाख करीब पहुंचा कोविड-19 से मरने वालों की संख्या
अन्य आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि यहां मकानों की बिक्री, वस्तुओं का उत्पादन में भारी कमी आई है. हालांकि, ट्रंप प्रशासन लगातार दावे कर रहा कि वो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जरूरी कदम उठा रहे. कोविड-19 से अमेरिका में करीब 94,700 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: 15 साल में सबसे सस्ता होम लोन! अब इतने रुपये कम देनी होगी EMI
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading