लाइव टीवी

8 लाख करोड़ के मालिक जेफ बेजोस ने खोला खजाना, बेघर लोगों की ऐसे करेंगे मदद

News18Hindi
Updated: November 23, 2019, 4:38 PM IST
8 लाख करोड़ के मालिक जेफ बेजोस ने खोला खजाना, बेघर लोगों की ऐसे करेंगे मदद
दुनिया के दूसरे सबसे अमीर और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस

ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनी अमेजन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने बेघर लोगों और कम आय श्रेणी के लोगों के लिए 707 करोड़ रुपये दान किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2019, 4:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर शख्स जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपनी संपत्ति से बेघर लोगों के लिए 98.5 मिलियन डॉलर (करीब 707.15 करोड़ रुपये) का दान किया है. जेफ बेजोस की तरफ से दान की गई इस रकम को डे वन फंड के 32 संस्थाओं को दिया गया, जिसके बारे में इसी सप्ताह में बेजोस ने भी जानकारी दी थी. बेजोस ने डे वन फैमिलीज फंड एन्युअल लीडरशीप अवार्ड को भी फंड जारी किया था जो बेघर लोगों की मदद करने और कम इनकम श्रेणी वाले लोगों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने का काम करता है.

पिछले साल भी किया था इतना दान
इसके लिए भी पिछले साल 24 संस्थाओं को 97.5 मिलियन डॉलर का फंड दान किया गया है. CNBC ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस साल सेन्ट्रल फ्लोरिडा के होमलेस सर्विस नेटवर्क को 5.25 मिलियन डॉलर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए जरूरी खबर! SEBI ने इस ब्रोकर को किया बैन


2 अरब डॉलर दान करने का लक्ष्य
बता दें कि सामाजिक जन कल्याण (Social Welfare) के लिए जेफ बेजोस ने कुल 2 अरब डॉलर दान करने का लक्ष्य रखा है. इस फंड को डे वन फैमिलीज फंड और डे वन एकेडेमिक्स फंड में बराबर बांटा जाएगा. इसके बारे में भी बेजोस ने एक लॉन्च इवेंट में जानकारी दी थी.अमेजन को आगे बढ़ाने की योजनाओं की अलोचना
ध्यान देने वाली बात है कि कंपनी ने यह फंड एक ऐसे समय में जारी किया है ​जब पिछले साल ही अमेजन के दूसरे हेडक्वार्टर के लिए परेशानियां खड़ी हुई थी. कंपनी के इस दूसरे हेडक्वार्टर को लेकर लोगों ने अलोचना किया था कि किफायती घरों की हटाकर इस ई-कॉमर्स कंपनी को बढ़ाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! लेबर कानूनों में बदलाव से चेंज होंगे पीएफ-बोनस समेत कई नियम

अमेरिका में नौकरियां खत्म करने का आरोप
हाल ही कंपनी ने अमेजन गो स्टोर्स के प्लान के बारे में घोषणा किया था. अमेरिका के एक लेबर यूनियन ने अमेजन पर आरोप लगाया है कि कंपनी की इस कदम से लाखों लोगों का रोजगार प्रभावित होगा. इसी सप्ताह के शुरुआत में ही यूनाइटेड फूड एंड कॉमर्शियल वर्कर्स ने अपने एक बयान में कहा, 'अमेजन का बस एक ही एजेंडा है कि वो अधिक से अधिक लोगों की नौकरी को खत्म करे ताकि केवल एक व्यक्ति की संपत्ति बढ़ाई जा सके. वो व्यक्ति जेफ बेजोस हैं.'

जेफ बेजोस के पास है कुल इतनी संपत्ति
अमेजन के संस्थाप जेफ बेजोस के पास करीब 109 अरब डॉलर की कुल संपत्ति है. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर बने थे. इसके पहले जेफ बेजोस एक लंबे समय से दुनिया की सबसे अमीर शख्स बने हुए थे.

ये भी पढ़ें: ट्रेन में टिकट बुक करने से पहले जान लीजिए नए नियमों के बारे में, IRCTC ने किए बदलाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 4:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर