Amazon के मालिक जेफ बेजोस अब नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानें किसने ली जगह?

अमेजन (Amazon) के शेयरों में 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इस गिरावट की वजह से कंपनी के संस्थापक और CEO जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की संपत्ति 103.9 डॉलर पर पहुंच गई है. अब वह पहले नंबर से खिसकर दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 4:15 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. अमेजन (Amazon) के संस्थापक और CEO जेफ बेजोस (Jeff Bezos)  अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रहे. उनकी यह जगह अब किसी और ने ले ली है. गुरुवार को कारोबारी घंटों के बाद जेफ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपनी जगह खो दी है. इस दौरान अमेजन के शेयरों में 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इस गिरावट की वजह से अब उनकी संपत्ति 103.9 डॉलर पर पहुंच गई है. अब वह पहले नंबर से खिसकर दूसरे नंबर पर आ गए हैं. अब नंबर एक पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स आ गए हैं, उनकी संपत्ति की कीमत 105.7 अमेरिकी डॉलर है.

16 जुलाई, 1995 को शुरू हुई थी कंपनी

18 जुलाई 2018 को दुनिया के सबसे अमीर बने जेफ बेजोस की संपत्त‍ि 150 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी. बता दें कि जेफ बेजोस ने 16 जुलाई, 1995 को इस कंपनी की शुरुआत की थी, आज यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में शुमार है.

ये भी पढ़ें: विदेश जाने वालों के लिए खुशखबरी! अब UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट
अमेजन का भारत में कारोबार



अमेजन डॉट इन ने 5 जून, 2013 को भारत में कदम रखा था और दुनिया के शीर्ष अरबपति जेफ बेजोस के अनुसार, इस प्लेटफार्म ने देश में लोगों के खरीदने और बेचने के तौर-तरीके पूरी तरह बदल कर रख दिए. भारत में जिन स्थानों पर सेवा उपलब्ध है, उन सभी पिन कोड वाले स्थानों से ग्राहक अमेजन पर ऑर्डर करते हैं. सैकड़ों और हजारों की संख्या में भारत का अधिकांश व्यापार अमेजन डॉट इन के माध्यम से बेचा और खरीदा जा रहा है.

जैफ बेजोस ने मैक्डोनाल्ड में की थी पहली नौकरी

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति जैफ ने अपनी पहली नौकरी मैक्डोनाल्ड में की थी. उस समय वो 16 साल के थे. उन्हें सफाई का काम मिला. वो जमीन पर पड़े कैचप को साफ करते थे. हालांकि, ये काम उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आया. उन दिनों जेफ बेजोस नाना-नानी के साथ रहते थे और स्कूल में पढ़ रहे थे. छुट्टियों में उन्होंने मैक्डोनाल्ड में नौकरी कर ली. लेकिन इस नौकरी में उन्हें पहले ही दिन सफाई का ऐसा काम दे दिया गया, जिससे वो खिन्न हो गए, लेकिन यहां उन्हें जो भी सीख मिली, उसे उन्होंने आगे अपनी कंपनी अमेजन में लागू किया.

ये भी पढ़ें: आज जरूर निपटा लें अपने बैंक से जुड़े सभी काम, अगले 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज