जेफ बेजोस ने लेटर लिखकर दी पद छोड़ने की जानकारी, 1.3 मिलियन कर्मचारियों ने पढ़ा उनका पत्र, जानें क्या लिखा...

जेफ बेजोस ने लेटर लिखकर दी पद छोड़ने की जानकारी

अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जेफ बेजोस ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा देने के बारे में बताया है. कर्मचारियों के लिए लिखे गए अपने पत्र में उन्होंने बताया है कि वह अमेज़न में अब नए उत्पादों पर फोकस करेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जेफ बेजोस ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा देने के बारे में बताया है. कर्मचारियों के लिए लिखे गए अपने पत्र में उन्होंने बताया है कि वह अमेज़न में अब नए उत्पादों पर फोकस करेंगे. हालांकि वह Amazon.com के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे, लेकिन वह अपने दूसरे प्रोजेक्ट्स जैसे डे 1 फंड, बेजोस अर्थ फंड, ब्लू ओरिजिन की ओर ध्यान देंगे. एडब्ल्यूएस के सीईओ एंडी जेसी (Andy Jassy) इस साल की तीसरी तिमाही में जेफ बेजोस का स्थान लेंगे. आइए आपको बताते हैं जेफ बेजोस अपने लेटर में क्या लिखा-

    जानें लेटर में जेफ बेजोस ने क्या लिखा
    जेफ बेजोस ने लेटर लिखकर कर्मचारियों को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि "मैं यह घोषणा करने के लिए उत्साहित हूं कि इस साल की तीसरी तिमाही में अपना पद छोड़ देंगे और मेरे बाद एंडी जेसी अमेजन के सीईओ के रूप में काम करेंगे. एक्स चेयर की भूमिका में मैं अपना फोकस नए प्रोडक्ट्स पर करूंगा. एंडी को कंपनी के बारे में सबकुछ पता है. वह कंपनी के सिस्टम और काम को अच्छे से समझते हैं. वह एक बहुत ही अच्छे लीडर है और मुझे उन पर पूरा भरोसा है.

    यह भी पढ़ें : दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी छोड़ेंगे अपना पद, एंडी जेसी लेंगे उनकी जगह

    यह यात्रा लगभग 27 साल पहले शुरू हुई थी. उस समय पर अमेजन केवल एक विचार था, और इसका कोई नाम नहीं था. उस समय सबसे अधिक बार मुझसे यह सवाल पूछा गया था, "इंटरनेट क्या है?" धन्य है, मुझे यह समझाने की ज़रूरत नहीं है.

    उन्होंने आगे कहा कि आज हम 1.3 मिलियन टैलेंटिड और डेडिकेटिड लोगों को रोजगार दे रहे हैं. इसके अलावा सैकड़ों लाखों ग्राहकों को सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं. इसके अलावा आज दुनियाभर में सक्सेसफुल कंपनी के रूप में जाने जाते हैं.

    आगे उन्होंने कहा कि ये कैसे हो गया? आविष्कार...आविष्कार ही हमारी सफलता का मूल है. हमने कई चीजों को लेकर इंवेशन किए. हमने कस्टमर रिव्यू, 1-क्लिक, पर्सनलाइज्ड सिफारिशें, प्राइम की इन्सानली-फास्ट शिपिंग, जस्ट वॉक आउट शॉपिंग, क्लाइमेट प्लेज, किंडल, एलेक्सा, मार्केटप्लेस, इन्फ्रास्ट्रक्चर क्लाउड कंप्यूटिंग, करियर चॉइस और बहुत कुछ नई चीजों का अविष्कार किया, जिससे ग्राहकों का अनुभव अच्छा हो सके.

    जैसे कि अमेजन लार्ज लेवल पर अपना कारोबार कर रहा है. हमारी कंपनी में मिनिमम वेतन $15 है. मुझे अन्य कंपनी के बारे में पता नहीं है, लेकिन अमेजन के साथ हमारा ट्रैक रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. आगे उन्होंने कहा कि मुझे अपना काम सार्थक और मजेदार लगता है. मुझे सबसे स्मार्ट, सबसे प्रतिभाशाली, सबसे सरल टीममेट्स के साथ काम करने का मौका मिला, जब समय अच्छा हो, तो आप विनम्र रहे हैं. जब समय कठिन होता है, तो आप मजबूत और सहायक रहे हैं, और हमने एक-दूसरे को हंसाया है. इस टीम पर काम करना खुशी की बात है.

    यह भी पढ़ें: Gold & Silver Prices: दो दिन बाद फिर सोने की कीमत में आई तेजी, चांदी भी हुई महंगी, जानें आज का भाव

    1994 में की थी अमेजन की स्थापना
    जेफ बेजोस ने साल 1994 में अमेजन की स्थापना की थी. एक ऑनलाइन बुकस्टोर से अमेजन आज मेगा ऑनलाइन रिटेलर में बदल गया है. जो दुनिया भर में सभी प्रकार के उत्पादों को बेचता है. अमेजन ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहित कई क्षेत्रों में पैर पसार चुकी है.