• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • JEFF BEZOS TRIMS STAKE IN AMAZON SELLS SHARES WORTH 25 BILLION DOLLARS BUSINESS NEWS AMDM

जानिए आखिर क्यों बेचने पड़े जेफ बेजोस को Amazon के 17,600 करोड़ रुपये के शेयर

जेफ बेजोस अभी दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं

जेफ बेजोस ने इस सप्ताह कंपनी में करीब 5 बिलियन डॉलर यानी 36,000 करोड़ रुपये से अधिक के शेयर बेचे हैं. पिछले सप्ताह उन्होंने यूएस स्टॉक एक्सचेंज में एक फाइलिंग में कहा था कि वे कंपनी में अपने 20 लाख शेयर बेचेंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. पैसा जुटाने के लिए अमूमन आपने आम आदमी से सुना होगा कि उसने अपनी कोई चीज बेच दी. लेकिन यदि बात दुनिया के सबसे अमीर आदमी की हो तो सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर होती है. हालांकि वे ऐसा तय रणनीति के आधार पर करते है. यही वजह है कि दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में शुमार और दुनिया की दिग्गज -कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के सीईओ और फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपनी ही कंपनी में हिस्सेदारी घटाई है. जेफ बेजोस ने प्री-अरेंज्ड ट्रेडिंग प्लान के तहत आज अमेजन के 7,39,032 शेयर बेचे जिनकी कीमत 2.4 बिलियन डॉलर यानी 17,600 करोड़ रुपये के करीब है. एक दिन पहले भी जेफ बेजोस ने अमेजन के इतने ही शेयर बेचे थे.


    बेजोस कंपनी में अपने 20 लाख शेयर बेचेंगे


    जेफ बेजोस ने इस सप्ताह कंपनी में करीब 5 बिलियन डॉलर यानी 36,000 करोड़ रुपये से अधिक के शेयर बेचे हैं. पिछले सप्ताह उन्होंने यूएस स्टॉक एक्सचेंज में एक फाइलिंग में कहा था कि वे कंपनी में अपने 20 लाख शेयर बेचेंगे. Amazon में अपनी हिस्सेदारी घटाने के बावजूद कंपनी में अभी उनका 10% से अधिक स्टेक है, जिससे उनके कुल नेटवर्थ 192.1 बिलियन डॉलर का अधिकांश हिस्सा आता है.


    ये भी पढ़ें - Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया पर अमृत चौघड़िया मुहूर्त और गोल्ड खरीदने का शुभ समय, जानें


    दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं जेफ बेजोस


    ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस अभी दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं. 1997 में पब्लिक होने के बाद से अब तक जेफ बेजोस ने कंपनी में अपनी 20 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी घटाई है. पिछले साल भी जेफ बेजोस ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचकर 10 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाये थे.


    2021 में अब तक कंपनी के शेयर में 1.1% का उछाल


    आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण ऑनलाइन शॉपिंग को बढ़ावा मिलने से वर्ष 2020 में Amazon के शेयर में 76% की उछाल आया था. वर्ष 2021 में अब तक कंपनी के शेयर में 1.1% की उछाल आई है. शुक्रवार को कंपनी के शेयर 0.45% की गिरावट के साथ 3291.61 डॉलर पर बंद हुए.