सरकार की नई पहल...जेवर एयरपोर्ट को 4 बड़ी योजनाओं से जोड़ा, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा

जेवर एयरपोर्ट को 4 योजनाओं से जोड़ा

जेवर एयरपोर्ट को 4 योजनाओं से जोड़ा

साल 2023 के आखिर या 2024 की शुरुआत में जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी. अब 2 के बजाए जेवर एयरपोर्ट पर 5 रनवे बनाए जाएंगे. इसके चलते जेवर एयरपोर्ट की अमियत और बढ़ गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 11:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: साल 2023 के आखिर या 2024 की शुरुआत में जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी. अब 2 के बजाए जेवर एयरपोर्ट पर 5 रनवे बनाए जाएंगे. इसके चलते जेवर एयरपोर्ट की अमियत और बढ़ गई है, लेकिन 4 और ऐसी बड़ी योजनाएं हैं जो जेवर एयरपोर्ट से जोड़ी जा रही हैं. जिनके जुड़ने के बाद एयरपोर्ट और खास हो गया है. इसके चलते आसपास के शहरों में रोज़गार की संभावनाओं को भी देखा जा रहा है. बता दें इन सभी 4 योजनाओं को या तो मंजूरी मिल चुकी है या फिर उन पर काम चल रहा है.

हालांकि यूपी दिवस के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने साफ करते हुए कहा है कि जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए सीधी मेट्रो रेल सेवा शुरु करने का कोई प्लान नहीं है. जेवर एयरपोर्ट को ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल सेवा से जोड़ा जाएगा. इसकी मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है.

यह हैं वो खास योजनाएं जो जेवर एयरपोर्ट से जोड़ी जा रही हैं

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे शुरु हो चुका है. इसके चलते हज़ारों ट्रक अब दिल्ली में एंट्री न कर सीधे हरियाणा और पंजाब की ओर चले जाते हैं. इस ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है. इतना ही नहीं दिल्ली-मुंबई के फासले को चंद घंटों के सफर में बदलने वाले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को भी जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है. खास बात यह है कि कुछ ही वक्त में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का काम जेवर एयरपोर्ट के नजदीक पहुंचने वाला है.
ग्रेटर नोएडा की इस सोसाइटी ने जीता स्वच्छता रैंकिंग में 2 लाख का इनाम

अगर रेल लाइन से जेवर एयरपोर्ट के जुड़ने की बात करें तो ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन का रास्ता पहले ही साफ हो चुका है. लेकिन इसके साथ ही देश की महत्वपूर्ण रेल सेवा दिल्ली से वाराणसी के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन को भी जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है. खास बात यह है कि इस परियोजना के जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने की बात डीपीआर में भी शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज