लाइव टीवी

लगातार 15% रिटर्न देगा शेयर मार्केट : झुनझुनवाला

News18Hindi
Updated: October 20, 2017, 1:55 PM IST
लगातार 15% रिटर्न देगा शेयर मार्केट : झुनझुनवाला
ये है भाईजान और झुनझुनवाला का कनेक्शन: सलमान खान की चैरिटेबल ट्रस्ट बीइंग ह्यूमन के साथ मंधाना रिटेल वेंचर्स का एक करार किया है. इस करार के तहत बीइंग ह्यूमन प्रोडक्ट्स की बिक्री मंधाना रिटेल वेंचर्स करेगी. वहीं मंधाना रिटेल वेंचर्स में राकेश झुनझुनवाला की 12.74 फीसदी हिस्सेदारी है. उनके पास मंधाना रिटेल के कुल 28,13,274 शेयर्स हैं.

राकेश झुनझुनवाला को उम्‍मीद है कि बाजार में आने वाले दिनों में लंबे समय तक तेजी बनी रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2017, 1:55 PM IST
  • Share this:
दिवाली की मुहूर्त ट्रेडिंग में भले ही सेंसेक्‍स लगभग 200 अंक नीचे चला गया हो, लेकिन स्‍टॉक मार्केट एक्‍सपर्ट राकेश झुनझुनवाला को उम्‍मीद है कि बाजार में आने वाले दिनों में लंबे समय तक तेजी बनी रहेगी. उनके अनुसार, इक्विटी में निवेश सालाना 15 फीसदी का रिटर्न जरूर दे सकता है. हमारे सहयोगी बिजनेस चैनल सीएनबीसी-टीवी18 से उन्‍होंने इस संबंध में लंबी बातचीत की.

इंडियन इकोनॉमी के फंडामेंटल्‍स मजबूत
झुनझुनवाला ने कहा कि अच्‍छे रिटर्न के सबसे बड़े कारणों में इंडियन इकोनॉमी के मजबूत फंडामेंटल्‍स हैं, जिनमें आने वाले हर दिन बेहतरी की संभावना है. लोगों की सेविंग के बड़े हिस्‍से का इक्विटी में निवेश की अभी शुरुआत ही हुई है. यह लगातार बढ़ेगा, जिसका असर आने वाले दिनों में नई ऊंचाइयों के रूप में सामने आएगा.

खत्‍म हो चुके हैं फार्मा के बुरे दिन



झुनझुनवाला के अनुसार, फार्मा सेक्‍टर में ग्रोथ की तमाम गुंजाइश है. फार्मा सेक्‍टर के सबसे बुरे दिन बीत चुके हैं और अब हर साल इसमें 15 फीसदी की ग्रोथ की संभावना है. उन्‍होंने कहा कि अमेरिका में जो कुछ हो रहा है, उसका असर भारतीय फार्मा इंडस्‍ट्री पर नहीं होगा और यहां की फार्मा कंपनियां अच्‍छा परफॉर्म करेंगी.

अमेजन बेचने जा रही है दवा
उदयन मुखर्जी के साथ बातचीत में उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी जेनेरिक्‍स मार्केट और प्राइसिंग को लेकर काफी अधिक निराशा है. अमेरिका में यह मार्केट सबसे निचला स्‍तर छू चुका है. अब अमेजन दवाइयां बेचने जा रही है, जो एक सकारात्‍मक पहल है. ऐसे में अमेजन भारतीय फार्मा कंपनियों का एक और बड़ा खरीदार बन जाएगी.

हालांकि उन्‍होंने इस बात की तरफ आगाह भी किया कि काफी कम फार्मा कंपनियों के पास जेनेरिक्‍स में फ्रेश निवेश के लिए जरूरी पूंजी और योग्‍यता है, जिस पर फोकस करने की जरूरत है. झुनझुनवाला ने कहा कि रुपया की भी स्थिति अच्‍छी है.

इक्विटी मार्केट में आ रही है सुनामी
इंडियन स्‍टॉक मार्केट में भारतीय पैसों की बाढ़ या कहिए सुनामी आने वाली है. झुनझुनवाला के अनुसार, काफी हद तक अच्‍छे कॉरपोरेट गवर्नेंस और टैक्‍स फ्री सिस्‍टम वाले भारत की नॉमिनल जीडीपी की ग्रोथ 12 फीसदी होगी. भारतीय परिवारों के पास कम से कम 400 अरब डॉलर की सेविंग है. जबकि भारतीय परिवारों के महज 4 फीसदी पैसे इक्विटी मार्केट में लगे हैं, जबकि चीन में यह 9 फीसदी और अमेरिका में 29 फीसदी है. अब लोग इक्विटी में निवेश का महत्‍व समझ रहे हैं और वे निवेश करने के लिए सामने भी आ रहे हैं.

झुनझुनवाला ने कहा कि मुझे लगता है कि किसी भी तरह से इंडियन स्‍टॉक मार्केट 15 फीसदी से कम का रिटर्न नहीं देगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2017, 1:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर