• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Jio-Airtel के ग्राहक जुलाई 2021 में बढ़े, वोडाफोन आइडिया ने गंवाए 14 लाख से ज्‍यादा ग्राहक: TRAI

Jio-Airtel के ग्राहक जुलाई 2021 में बढ़े, वोडाफोन आइडिया ने गंवाए 14 लाख से ज्‍यादा ग्राहक: TRAI

Reliance Jio और Airtel के ग्राहकों की संख्‍या जुलाई में बढ़ी.

Reliance Jio और Airtel के ग्राहकों की संख्‍या जुलाई में बढ़ी.

ट्राई (TRAI) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई 2021 में जियो (Jio) की कुल मोबाइल ग्राहक (Customer Base) संख्या तेजी से बढ़ते हुए 44.32 करोड़ पर पहुंच गई. वहीं, एयरटेल (Airtel) का ग्राहक आधार भी बढ़कर 35.40 करोड़ पर पहुंच गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. आर्थिक संकट का सामना कर रही वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VIL) ने जुलाई 2021 में 14.3 लाख मोबाइल ग्राहक (Customer Base) गंवा दिए हैं. वहीं, देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की ग्राहक संख्या में शानदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो ने बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करते हुए जुलाई में 65.1 लाख नये मोबाइल ग्राहक जोड़े. वहीं, भारती एयरटेल की ग्राहक संख्या में 19.42 लाख का इजाफा हुआ.

    किस टेलिकॉम कंपनी के ग्राहकों की संख्‍या कितनी हो गई?
    ट्राई की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई 2021 में जियो की कुल मोबाइल ग्राहक संख्या तेजी से बढ़ते हुए 44.32 करोड़ पर पहुंच गई. वहीं, एयरटेल का ग्राहक आधार भी बढ़कर 35.40 करोड़ पर पहुंच गया. दूसरी तरफ जुलाई 2021 के दौरान वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के ग्राहकों की संख्या 14.3 लाख घटकर 27.19 करोड़ रह गई. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल में दबाव में फंसे टेलिकॉम सेक्‍टर के लिए बड़े सुधार पैकेज को मंजूरी दी है. पैकेज में एजीआर बकाये के भुगतान से चार साल की मोहलत दी गई है.

    ये भी पढ़ें- इन 5 Crypto Coins ने 24 घंटे में निवेशकों को कर दिया मालामाल, 772 फीसदी तक दिया मुनाफा

    केंद्र ने टेलिकॉम सेक्‍टर को राहत देने के लिए उठाए कदम
    केंद्र सरकार ने टेलिकॉम सेक्‍टर के लिए उठाए गए राहत भरे कदमों में स्‍पेक्‍ट्रम शेयर करने की अनुमति भी दे दी है. केंद्रीय कैबिनेट ने पिछली बैठक में टेलिकॉम कंपनियों के लिए सकल समायोजित राजस्व (AGR) की परिभाषा में बदलाव और ऑटोमैटिक रूट से 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति भी दी है. केंद्र सरकार के इस कदम से वोडाफोन-आइडिया जैसी आर्थिक संकट का सामना कर रही टेलिकॉम कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्हें पिछले वैधानिक बकाया के तौर पर हजारों करोड़ का भुगतान करना पड़ता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज