होम /न्यूज /व्यवसाय /

JIO 1,000 शहरों में शुरू करेगी 5G सर्विस, तैयारियां पूरी

JIO 1,000 शहरों में शुरू करेगी 5G सर्विस, तैयारियां पूरी

जियो ने 5जी टेक्नोलॉजी से जुड़ी सेवाओं का जमीनी स्तर पर परीक्षण भी किया है.

जियो ने 5जी टेक्नोलॉजी से जुड़ी सेवाओं का जमीनी स्तर पर परीक्षण भी किया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि उसकी दूरसंचार इकाई जियो ने वित्त वर्ष 2021-22 में अपनी शत-प्रतिशत स्वदेशी तकनीक के साथ 5जी सेवाओं के लिए खुद को तैयार करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं.

    हाइलाइट्स

    RIL के वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा- Jio ने 1,000 शहरों में 5G सर्विस शुरू करने की तैयारियां पूरी की
    5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो सबसे बड़ी बोलीकर्ता के रूप में उभरी है.
    5जी नेटवर्क में बढ़ेगी डाउनलोडिंग स्पीड

    नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो (JIO) ने करीब 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारियां पूरी करने के साथ स्वदेश में विकसित अपने 5जी दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि उसकी दूरसंचार इकाई जियो ने वित्त वर्ष 2021-22 में अपनी शत-प्रतिशत स्वदेशी तकनीक के साथ 5जी सेवाओं के लिए खुद को तैयार करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं.

    5G स्पेक्ट्रम नीलामी में JIO ने लगाई थी सबसे बड़ी बोली
    हाल में संपन्न 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो सबसे बड़ी बोलीकर्ता के रूप में उभरी है. नीलामी में लगाई 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियों में से जियो ने अकेले 88,078 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई थीं.

    ये भी पढ़ें- टेलीकॉम सेक्टर के लिए केंद्र ने 26,316 करोड़ के पैकेज को दी मंजूरी, 31 हजार गांवों को मिलेगी कनेक्टिविटी

    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेडकी रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘देश के 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं देने की जियो की योजना पूरी हो गई है. इस दौरान हीट मैप, 3डी मैप और रे-ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर लक्षित उपभोक्ता खपत और राजस्व की संभावना को आधार बनाया गया.’’

    कंपनी ने कहा कि जियो ने 5जी टेक्नोलॉजी से जुड़ी सेवाओं का जमीनी स्तर पर परीक्षण भी किया है. इस दौरान ऑग्मेंटेड रियलिटी (Augmented Reality), वर्चुअल रियलिटी (VR), क्लाउड गेमिंग, टीवी स्ट्रीमिंग, संबद्ध अस्पतालों और औद्योगिक उपयोग को परखा गया.

    ये भी पढ़ें- नीलामी बाद स्पेक्ट्रम के बीच हार्मोनाइजेशन की प्रक्रिया पूरी, आवंटन 12 अगस्त तक: अश्विनी वैष्णव

    5G नेटवर्क में 4जी की तुलना में 10 गुना तेजी से डाउनलोड की क्षमता
    गौरतलब है कि 5जी एक लेटेस्ट नेटवर्क है जो पहले से कहीं ज्यादा तेज इंटरनेट स्पीड (मल्टी-Gbps पीक स्पीड), अल्ट्रा लो-लेटेंसी ऑफर (बेहद कम रुकावट) करता है. इसमें यूजर को ज्यादा भरोसेमंद बड़ी नेटवर्क क्षमता मिलती है. 4जी के मुकाबले 5जी टेक्नोलॉजी ज्यादा बेहतर इंटरफेस के साथ आएगी. दूरसंचार विभाग का कहना है कि 5जी स्पेक्ट्रम पर आधारित सेवाएं शुरू होने से 4जी की तुलना में 10 गुना तेजी से डाउनलोड किया जा सकेगा और स्पेक्ट्रम की सक्षमता भी करीब तीन गुना बढ़ जाएगी.

    (डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    Tags: 5g, 5G network, Jio

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर