• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 7 सप्ताह में 10वीं डील, अब जियो प्लेटफॉर्म्स में L Catterton करेगी 1,894.50 करोड़ रुपये का निवेश

7 सप्ताह में 10वीं डील, अब जियो प्लेटफॉर्म्स में L Catterton करेगी 1,894.50 करोड़ रुपये का निवेश

0.39 फीसदी स्टेक के लिए 1,894.50 करोड़ रुपये का निवेश करेगी एल कैटरटन

0.39 फीसदी स्टेक के लिए 1,894.50 करोड़ रुपये का निवेश करेगी एल कैटरटन

TPG द्वारा जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में निवेश के बाद अब L Catterton ने भी 0.39 फीसदी स्टेक खरीदने का ऐलान किया है. जियो प्लेटफॉर्म्स में एल कैटरटन 1,894.50 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करेगी.

  • Share this:
    मुंबई. दुनिया की सबसे बड़ी कंज्यूमर-फोकस्ड प्राइवेट इक्विटी फर्म L Catterton ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.39 फीसदी स्टेक के लिये 1,894.50 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही अब रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की डिजिटल यूनिट जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) को 7 सप्ताह के अंदर 10वां निवेश मिला है. L Catterton के साथ इस डील के ऐलान के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो प्लेटफॉर्म्स की 22.38 फीसदी स्टेक बेचकर 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक पूंजी जुटा ली है.

    भारत में 200 से ज्यादा इन्वेस्टमेंट
    इन स्टेक सेल से जियो प्लेटफॉर्म्स के पास अब तक 1,04,326.65 करोड़ रुपये आए हैं. एल कैटरटन ने भारत के प्रमुख कंज्यूमर ब्रांड्स में 200 से ज्यादा इन्वेस्टमेंट किया है. प्राइवेट इक्विटी फर्म ने जियो की इक्विटी वैल्यूएशन 4.91 लाख करोड़ रुपये और एंटरप्राइज वैल्यूएशन 5.16 लाख करोड़ रुपये आंकी है. करीब दो घंटे पहले ही टीपीजी ने भी Jio Platforms में 0.93 फीसदी स्टेक के बदले 4,546.80 करोड़ रुपये निवेश का ऐलान किया था.



    इन कंपनियों ने भी जियो में निवेश का ऐलान किया है
    ​जियो में इतने बड़े स्तर पर निवेश की शुरुआत तब हुई थी, जब 22 अप्रैल को सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया था. इसके बाद से अब तक जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक पार्टनर्स (दो बार), विस्टा ​इक्विटी पार्टनर्स, KKR, मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी ADIA और टीपीजी  ने जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया है.



    वर्तमान में जियो के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 40 करोड़ से अधिक है और यह कंपनी बेहतर क्वॉलिटी व किफायती दर में ​डिजिटल सर्विस मुहैया कराती है. जियो ने अपने डिजिटल इकोसिस्टम में कई महत्वपूर्ण इन्वेस्टमेंट किया है, जिसमें ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, स्मार्ट डिवाइसेज, क्लाउड एंड एज कम्प्युटिंग, बिग डेटा एनलिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ऑग्मेन्टेड एंड मिक्स्ड रिएल्टी और ब्लॉकचेन शामिल है.

    कंज्यूमर ब्रांड्स की पसंदीदा इन्वेस्टमेंट पार्टनर है एल कैटरटन
    वहीं, एल कैटरटन को दुनियाभर के कंज्यूमर ब्रांड्स इन्वेस्टमेंट पार्टनर के तौर पर वरीयता देते हैं. कंपनी के पास विभिन्न सेक्टर्स में गहरी पकड़, संसाधनों के वैश्विक नेटवर्क के मामले में 30 साल से ज्यादा समय का महारथ हासिल है. एल कैटरटन ने जिन प्रमुख ब्रांड्स में इन्वेस्ट किया है, उनमें Peloton, Vroom, ClassPass, Owndays, और FabIndia जैसी कंपनियां शामिल हैं.

    इस कंपनी के ऑफिसेज 17 देशों में हैं और अलग-अलग फंड स्ट्रैटेजी के तहत करीब 20 ​अरब डॉलर के इक्विटी कैपिटल को मैनेज करती है. कंपनी के पास करीब 200 ऐसे इन्वेस्टमेंट एंड ऑपरेटिंग प्रोफेशनल्स हैं जो दुनियाभर की मैनेजमेंट टीम के साथ मिलकर ग्रोथ की रणनीति तैयार करते हैं.

    डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

    यह भी पढ़ें: TPG भी जियो में 0.93 फीसदी स्टेक ​के लिए 4547 करोड़ रुपये निवेश करेगी, 7 सप्ताह में नौंवी डील का ऐलान

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज