Home /News /business /

job alert indian post department around 39 thousand dak sewak to be hired see detail here

Job Alert! 39 हजार युवाओं की भर्ती करेगा डाक विभाग, जल्‍दी करें आवेदन, बचें हैं सिर्फ कुछ ही दिन

विभाग ने 6 जून तक आवेदन करने को कहा है.

विभाग ने 6 जून तक आवेदन करने को कहा है.

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को डाक विभाग बड़ा मौका दे रहा है. विभाग ने करीब 39 हजार पदों पर डाक सेवकों की भर्ती का विज्ञापन निकाला है. इच्‍छुक और योग्‍य अभ्‍यर्थी इस मौके का फायदा उठाने के लिए 6 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय डाक विभाग (Indian Post Department) ने 39 हजार युवाओं को नौकरी देने का ऐलान किया है. विभाग ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि डाक सेवक पद पर ये भर्तियां की जाएंगी.

विभाग के अनुसार, ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पद के लिए कुल 38,926 युवाओं की भर्तियां होंगी. योग्‍य उम्‍मीदवार इसके लिए 6 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन विभाग की ऑफिशियल साइट https://indiapostgdsonline.gov.in. के जरिये ही किया जाएगा. अन्‍य किसी तरीके से किए गए आवेदन को विभाग रद्द कर देगा.

ये भी पढ़ें – 31 मई तक मेंटेन करना होगा बैंक अकाउंट, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

आवेदन के पास यह योग्‍यताएं होना जरूरी
इस पद के लिए आवेदन करने वालों की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए. उम्र का निर्धारण आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार किया जाएगा. भारत के किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से 10वीं पास करने वाले अभ्‍यर्थी ही इस पद के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसमें भी गणित और अंग्रेजी विषय के साथ पास होना अनिवार्य है.

कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को सबसे पहले डाक विभाग की वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए 10वीं के प्रमाण पत्र के अनुसार अपना और माता-पिता का नाम भरना होगा. पंजीकरण करते समय अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी डालना होगा. इसके अलावा जन्‍मतिथि, जेंडर, कम्‍युनिटी, दिव्‍यांग प्रमाण पत्र (अगर कोई है तो), राज्‍य जहां से 10वीं पास की है, भाषा और 10वीं पास करने का साल भरना होगा. साथ ही फोटो और सिग्‍नेचर की स्‍कैन कॉपी अपलोड करनी होगी.

ये भी पढ़ें – हर गली-मुहल्ले में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, सरकारी दफ्तरों के झंझट से मिलेगी मुक्ति

मेरिट पर होगा सेलेक्‍शन
आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों का सेलेक्‍शन मेरिट के आधार पर होगा. जो आवेदक सभी क्राइटएरिया को पूरा करते होंगे उनके नंबरों की मेरिट निकाली जाएगी और सेलेक्‍शन होने के बाद अभ्‍यर्थियों को दस्‍तावेज की जांच के लिए बुलाया जाएगा. चुने गए कैंडिडेट अपने मूल दस्‍तावेज के साथ एक फोटोकॉपी लेकर उपस्थित होंगे. अगर जांच में सभी दस्‍तावेज सही पाए गए तो ऐसे चुने गए अभ्‍यर्थियों को ऑफर लेटर जारी कर दिया जाएगा. पहले राउंड के बाद बचे हुए कैंडिडेट को सीटें खाली रहने पर दोबारा बुलाया जाएगा.

Tags: Government job, Job opportunity

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर