FIS सर्वे में खुलासा, कोरोना की दूसरी लहर में युवा और पुराने कर्मचारियों ने गंवाई ज्यादा नौकरी

सर्वेक्षण के अनुसार सभी आयु श्रेणी में पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अधिक लोगों की नौकरी गई हैं.

फार्च्यून 500 (Fortune 500) लिस्ट की कंपनियों के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर के दौरान नौकरी गंवाने वालों में सबसे नयी उम्र के और सबसे पुराने कर्मचारी ज्यादा रहे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) के दौरान नौकरी गंवाने वालों में सबसे नई उम्र के और सबसे पुराने कर्मचारी ज्यादा रहे. फार्च्यून 500 (Fortune 500) लिस्ट की कंपनियों के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. भारत में अप्रैल 2021 के दौरान 2000 लोगों के बीच यह सर्वे कराया गया.

    फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी एफआईएस (FIS) द्वारा किए गए इस सर्वे के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में 55 साल से अधिक आयु वाले छह फीसदी कर्मचारियों की नौकरी स्थायी रूप से चली गई. पिछले वर्ष यह आंकड़ा चार फीसदी था. वही 24 वर्ष से कम आयु सीमा वर्ग में 11 फीसदी कर्मचारियों की नौकरी स्थायी रूप से छूट गई. यह आंकड़ा पिछले वर्ष दस फीसदी था.

    कोरोना की दूसरी लहर में एक करोड़ से ज्यादा लोगों की गई नौकरी
    भारतीय इकोनॉमी का अध्ययन करने वाले शोध संस्थान सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने मई में कहा था कि कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण देश में एक करोड़ से ज्यादा भारतीयों की नौकरी चली गई और बेरोजगारी दर 12 महीने के उच्च स्तर लगभग 12 फीसदी को छू गई है.

    18 से 24 आयु वर्ग के नौ फीसदी कर्मचारियों अस्थायी तौर पर गवांई नौकरी
    सर्वेक्षण के अनुसार सभी आयु श्रेणी में पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अधिक लोगों की नौकरी गई हैं. इस दौरान 18 से 24 आयु वर्ग के नौ फीसदी कर्मचारियों को अस्थायी रूप से काम से हटाया गया. पिछले वर्ष इसी आयु वर्ग के 21 फीसदी कर्मचारियों की अस्थायी रूप से छुट्टी की गई थी. वहीं 55 से अधिक आयु वर्ग में इस वर्ष सात फीसदी कर्मचारियों को अस्थायी छंटनी का सामना करना पड़ा, पिछले साल यह आंकड़ा 13 फीसदी था.

    ये भी पढ़ें- किसानों को बड़ी राहत! मोदी सरकार ने DAP पर बढ़ाई ₹700 सब्सिडी, अब इतने रुपये में मिलेगी खाद

    कंपनी ने कहा कि इसके अलावा 18 से 14 आयु वर्ग के 38 फीसदी युवाओं ने कहा कि उन्होंने 12 महीने के दौरान धोखाधड़ी होते देखा, जबकि 25 से 29 आयु की श्रेणी में 41 फीसदी कर्मचारियों ने धोखाधड़ी देखने की बात की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.