आईटी प्रोफेशनल्‍स के लिए बड़ी खबर! नई नौकरी में 40 फीसदी वेतनवृद्धि का है अनुमान

भारत में कॉरपोरेट सेक्टर में कोविड-19 का काफी नेगेटिव असर देखने को मिला है.

भारत में कॉरपोरेट सेक्टर में कोविड-19 का काफी नेगेटिव असर देखने को मिला है.

गुड़गांव की प्राइवेट एचआर कंपनी आरजीएफ प्रोफेशनल्‍स रिक्रूटमेंट (RGF Professional Recruitment) ने अपनी एक रिपोर्ट में भारत के 19,000 से ज्‍यादा कैंडिडेट्स से जुटाए आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है. इसके मुताबिक, भारतीय कंपनियों के एचआर, एडमिन, फाइनेंस समेत हर विभाग के हर स्‍तर पर वेतन में कटौती (Pay Cut) देखने को मिली है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण दुनियाभर में करोड़ों लोगों को अपनी नौकरियां और रोजगार गंवाना (Job Loss) पड़ा हैं. भारत में भी कोविड-19 प्रकोप के कारण नई भर्तियों (New Recruitments) पर बुरा असर पड़ रहा है. गुड़गांव की प्राइवेट एचआर कंपनी आरजीएफ प्रोफेशनल्‍स रिक्रूटमेंट (RGF Professional Recruitment) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत में कॉरपोरेट सेक्टर (Corporate Sector) में कोरोना वायरस का गहरा असर नजर आ रहा है.

कंपनी ने अपनी रिपोर्ट आरजीएफ इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट्स सैलरी वॉच 2021 (RGF International Recruitments Salary Watch 2021) में भारत के 19,000 से ज्‍यादा कैंडिडेट्स से जुटाए आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है. आरजीएफ की रिपोर्ट में मुआवजे के मुद्दे पर सही जानकारी के आधार पर निर्णय लेने के लिए अनुमान और बेंचमार्किंग की गई है. इससे कंपनी और कर्मचारियों दोनों को फायदा होगा. भारत में कॉरपोरेट सेक्टर में कोविड-19 का काफी नेगेटिव असर देखने को मिला है. रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय कंपनियों के एचआर, एडमिन, फाइनेंस समेत हर डिपार्टमेंट के कर्मचारियों के वेतन में कटौती (Pay Cut) देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड के दाम लुढ़के, चांदी भी हुई सस्‍ती, फटाफट देखें लेटेस्‍ट भाव

कंपनियों को करना पड़ा है डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन
आरजीएफ प्रोफेशनल रिक्रूटमेंट इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर के सचिन कुलश्रेष्ठ का कहना है कि कंपनियों की सही प्रतिभा को नियुक्त करने की क्षमता ही महामारी की चुनौती से निपनटे में मदद करेगी. हेल्थकेयर सर्विस और फार्मास्युटिकल प्रोडक्शन (pharmaceutical Production) में प्रोडक्ट की मांग की बढ़ोतरी के चलते सैलरी में इजाफा (Salary Hike) होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- दो बड़े सरकारी बैंक अपने कर्मचारियों के लिए ला सकते हैं VRS, जानें क्‍या है इसकी वजह

किस सेक्‍टर में कितनी हो सकती है वेतनवृद्धि



>> कंपनियों में सीनियर पोस्ट और आरएंडडी में नियुक्त पदों पर 7 फीसदी का इजाफा हो सकता है.

>> कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी सेक्टर को नई चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी डिजिटल रणनीति पर फिर से विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है. फाइनेंशियल टेक्‍नोलॉजी (Fintech) से लेकर हेल्‍थटेक (Healthtech) और ई-कॉमर्स (e-commerce) तक सभी तरह के सेगमेंट से जुड़ी कंपनियों को डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन करना पड़ा है.

>> सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट (Software Development), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), रोबोटिक्‍स (Robotics) और डाटा साइंस (Data Science) से जुड़े लोगों के वेतन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. भविष्‍य में इनका पैकेज 50 लाख से 80 लाख रुपये सालाना और नौकरी बदलने पर 40 फीसदी वेतनवृद्धि की उम्मीद है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज