अमेरिकी आईटी कंपनी भारत में देगी बंपर नौकरियां, 10 हजार लोगों को देगी इंटर्नशिप भी

भारत में इस साल अमेरिकी कंपनी हजारों आईटी ग्रेजुएट्स को देगी नौकरियां.

अमेरिकी कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) इस साल भारत में हजारों आईटी ग्रेजुएट्स (IT Graduates) को नौकरी देगी. साल 2020 में कंपनी ने 17,000 से अधिक नए ग्रेजुएट की भर्तियां कीं. कंपनी साल 2021 में 35 फीसदी ज्‍यादा ग्रेजुएट्स को नौकरियां देगी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के बीच हर सेक्‍टर में अधिकारियों-कर्मचारियों को वेतन कटौती (Pay-Cut) और छंटनी (Layoffs) की मार झेलनी पड़ी थी. जैसे-जैसे हालात में सुधार हुआ, वैसे-वैसे जॉब मार्केट (Job Market) में भी बहार लौटनी शुरू हो गई. साल 2021 में ज्‍यादातर कंपनियों ने नई भर्तियों (Recruitment) को लेकर आक्रामक नीति बनाई है. इसी कड़ी में अमेरिका की आईटी कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) ने इस साल भारत में हजारों आईटी ग्रेजुएट्स को नौकरियां (Jobs for IT Graduates) देने का ऐलान किया है.

    भारत में कंपनी के हैं 2 लाख से ज्‍यादा कर्मचारी
    कॉग्निजेंट की योजना के अनुसार, जनवरी-मार्च 2021 तिमाही के दौरान पहले से अधिक भर्तियां कर ली जाएंगी. इनमें नए और अनुभवी कर्मचा​रियों को मौका दिया जाएगा. कॉग्निजेंट इंडिया के सीएमडी राजेश नांबियार ने कहा कि कंपनी के भारत में दो लाख से ज्‍यादा कर्मचारी हैं. इस साल कंपनी भारत में 23,000 से अधिक नए ग्रेजुएट की भर्तियां करेगी. नांबियार ने बताया कि भारत हमेशा से कॉग्निजेंट का अहम हिस्सा रहा है. कॉग्निजेंट के भारत में कर्मचारियों की संख्या 2020 में करीब 2.04 लाख थी, जो सबसे अधिक रही. उन्‍होंने कहा कि कॉग्निजेंट भारत में हाईक्वालिटी इंजीनियरिंग, साइंस, मैनेजमेंट की भर्ती के लिहाज से शीर्ष कंपनी बनी रहेगी.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड के दाम में फिर तेज गिरावट, खरीदारी का है अच्‍छा मौका, दे सकता है तगड़ा मुनाफा

    कंपनी ने 1.3 लाख कर्मचारियों को किया री-स्किल
    नांबियार ने बताया कि कंपनी ने साल 2020 में 17,000 से अधिक ग्रेजुएट्स को नौकरी दी. यह 2020 के मुकाबले 35 फीसदी अधिक है. हम अपनी नियुक्ति क्षमता बढ़ा रहे हैं ताकि 2021 के साथ ही आगे के ग्रोथ प्‍लांस के मुताबिक तैयार रहा जा सके. प्रतिभा तलाशने और नौकरी देने की कोशिश में भारत अहम हब बना रहेगा. हमने डिजिटल स्किल्स के मामले में पिछले 18 महीनों में 1.3 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को री-स्किल किया है. उन्‍होंने कहा कि पिछले साल कॉग्निजेंट में 5,000 लोगों को इंटर्नशिप दी गई. वहीं, इस साल 10 हजार इंटर्न्स रखे जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.