Unlock के बाद फिर मिलने लगी हैं बम्पर नौकरियां! जानिए किस सेक्टर में अब बढ़ेगी Jobs

 Unlock के बाद फिर मिलने लगी हैं बम्पर नौकरी! जानें किस सेक्टर में बढ़ेगी Jobs
Unlock के बाद फिर मिलने लगी हैं बम्पर नौकरी! जानें किस सेक्टर में बढ़ेगी Jobs

कोरोना की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के कारण लोगों को नौकरियों से निकाला जा रहा था. वहीं दूसरी और नई भर्तियों पर भी रोक लग गई थी. लेकिन अब एक बार फिर हायरिंग एक्टिविटीज में तेज़ी दिख रही है. बता दें कि मई की तुलना में जून hiring activities में 33 फीसदी तेजी आई है. आइए आपको बताते हैं कि किस सेक्टर बढ़ी नौकरी मिलने की संख्या..

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के कारण लोगों को नौकरियों से निकाला जा रहा था. वहीं दूसरी और नई भर्तियों पर भी रोक लग गई थी. लेकिन अब एक बार फिर हायरिंग एक्टिविटीज में तेज़ी दिख रही है. बता दें कि मई की तुलना में जून hiring activities में 33 फीसदी तेजी आई है.

हालांकि पिछले साल की जून की तुलना में इस बार इसमें 44 फीसदी की कमी आई है. नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स एक मासिक इंडेक्स है जो नौकरी.कॉम में जॉब लिस्टिंग के आधार पर हायरिंग एक्टिविटीज को केलकुलेट और रेकॉर्ड करता है.

ये भी पढ़ें:- PM-Kisan Scheme: 10 करोड़ के पार हुई लाभार्थी किसानों की संख्या, ऐसे लें फायदा



कोरोना की मार सबसे ज्यादा हॉस्पिटैलिटी, रिटेल और ऑटो सेक्टर पर पड़ी
इसकी रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना लॉकडाउन की सबसे बड़ी मार हॉस्पिटैलिटी, रिटेल और ऑटो सेक्टर पर पड़ी है. लॉकडाउन के नियमों में छूट के बाद इन सेक्टरों में भर्ती की रफ्तार बढ़ी है. जून में सरकार ने अनलॉक-1 शुरू किया था जिससे इन सेक्टरों में भर्तियों में तेजी आई है. हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में मई की तुलना में जून में भर्तियां 107 फीसदी बढ़ी हैं जबकि रिटेल और ऑटो में 77 फीसदी की तेजी देखने को मिली है.

इन सेक्टरों में हो रही हैं नई भर्तियां
नौकरी.कॉम के CEO के मुताबिक यह देखना उत्साहजनक है कि अनलॉक 1 की घोषणा से देश में भर्तियों को रफ्तार में तेजी आई है. उन्होंने कहा कि सालाना आधार पर देखें तो जून में पिछले साल की तुलना में 44 फीसदी कम भर्तियां हुईं लेकिन आईटी, बीपीओ/आईटीईएस, एफएमसीजी और अकाउंटिंग में इस साल जून में पिछले दो महीनों की तुलना में भर्तियों में काफी बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़ें:- Post Office की स्कीम में लगाएं पैसा, रोजाना 50 रुपये के निवेश से बनाएं 4 लाख

रिपोर्ट में कहा गया है कि एजुकेशन/टीचिंग में फंक्शनल रोल्स में 49 फीसदी, फार्मा/बायोटेक में 36 फीसदी और सेल्स/बिजनेस डेवलपमेंट में मासिक आधार पर 33 फीसदी की तेजी आई है. सभी स्तरों पर अनुभवी लोगों की भर्ती जून में मई की तुलना औसतन 28 फीसदी बढ़ी है. इनमें सबसे ज्यादा उछाल एंट्री लेवल एक्जीक्यूटिव बैंड (0 से 3 साल का अनुभव) में आया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज