अपना शहर चुनें

States

अमेरिका के 232 साल के इतिहास में पहली महिला वित्त मंत्री! जानिए Janet Yellen के बारे में...

जेनेट येलेन
जेनेट येलेन

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को वित्त मंत्री के पद के लिए जेनेट येलेन को और व्हाइट हाउस के शीर्ष पद ‘प्रबंधन एवं बजट कार्यालय’ निदेशक के रूप में भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को नामित किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 11:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को वित्त मंत्री के पद के लिए जेनेट येलेन को और व्हाइट हाउस के शीर्ष पद ‘प्रबंधन एवं बजट कार्यालय’ निदेशक के रूप में भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को नामित किया. अगर अमेरिकी सीनेट से इसकी पुष्टि हो जाती है तो 74 वर्षीय येलन 231 साल के इतिहास में वित्त मंत्रालय का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होंगी. वहीं अगर अमेरिकी सीनेट में इस पद के लिए टंडन (50) के नाम की पुष्टि हो जाती है, तो वह व्हाइट हाउस में प्रभावशाली ‘प्रबंधन और बजट कार्यालय’ (ओएमबी) की प्रमुख बनने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी. टंडन वर्तमान में वामपंथी झुकाव वाले ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.

सीनियर प्रेस टीम में सिर्फ महिलाएं
बाइडन ने अपनी सीनियर प्रेस टीम में सिर्फ महिलाओं को ही जगह दी है. अमेरिका के इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि किसी भी राष्ट्रपति की प्रेस्ट टीम में सभी महिलाएं हों. इस टीम का नेतृत्व केट बेडिंगफील्ड करेंगी जो पूर्व में बाइडन के कैम्पेन की डिप्टी कम्युनिकेशन डायरेक्टर रही हैं. बाइडन ने वादा किया है कि वो अपने प्रशासन को विविध बनाएंगे जो देश की विविधता को दर्शाएगा. बता दें कि राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में व्हाइट हाउस की कम्युनिकेशन डायरेक्टर रहीं जेन साकी बाइडन की प्रेस सचिव होंगी.


बाइडन ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा कि 'अमेरिका के लोगों से सीधे और सही संवाद रखना राष्ट्रपति की जिम्मेदारी है. इस टीम पर व्हाइट हाउस को अमेरिकन लोगों से जोड़ने की जिम्मेदारी है. मुझे भरोसा है यह इस पर खरी उतरेगी. टीम की योग्य और अनुभवी कम्युनिकेटर अलग-अलग पहलुओं पर काम करेंगी. सभी अमेरिका को फिर से बेहतर बनाने के मिशन में जुटेंगी.' कमला हैरिस की दो मुख्य प्रेस अधिकारी सिमोन सैंडर्स और ऐश्ली एटीन होंगी. कैबिनेट के पदों की तरह प्रेस दफ्तर को सीनेट की रजामंदी की ज़रूरत नहीं होती.



ये भी पढ़ें : Bata: एक दिवालिया मजदूर से मालिक बनने तक की कहानी, अब इस भारतीय ने संभाली कमान

जानिए कौन हैं जेनेट येलेन
अमेरिका में पहली बार एक महिला वित्त मंत्री बनने जा रही है. 74 वर्षीय जैनेट केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की प्रमुख रह चुकी हैं. येलेन को आर्थिक मामलों की गहरी समझ है. जानकारों का मानना है कि वह बाइडन की आर्थिक नीतियों को आकार और दिशा देने में निर्णायक भूमिका निभा सकती हैं. अभी येलेन शोध संस्थान ब्रुकिंग्स इंस्टिट्यूट में हैं. वह 2014 से 2018 तक फेडरल रिजर्व की प्रमुख थीं. इससे पहले 1997 से 1999 तक वह व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार परिषद की चेयरमैन थीं.

नीरा टंडन, कार्यालय प्रबंधन और बजट निदेशक
नीरा टंडन ने हिलेरी क्लिंटन के 2008 के राष्ट्रपति अभियान के लिए नीति निदेशक के रूप में कार्य किया था. इससे पहले, उन्होंने क्लिंटन के सीनेट कार्यालय में डिप्टी डायरेक्टर और डिप्टी कैंपेन मैनेजर के रूप में काम किया है. उन्होंने बिल क्लिंटन प्रशासन में भी वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में भी काम किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज