लाइव टीवी

यह कंपनी बना रही कोरोना का वैक्सीन, 2021 की शुरुआत में पहला बैच होगा उपलब्ध

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 10:15 PM IST
यह कंपनी बना रही कोरोना का वैक्सीन, 2021 की शुरुआत में पहला बैच होगा उपलब्ध
MP के सीनियर IAS अफसर जे विजय कुमार के कोरोना से संक्रमित होने की आशंका Demo Pic.

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने कहा है कि उसने कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज के लिए संभावित टीके (Vaccine) की पहचान की है और इसका पहला बैच अगले साल उपलब्ध होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2020, 10:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) का अभी कोई इलाज नहीं मिल पाया. अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने कहा है कि उसने कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज के लिए संभावित टीके (Vaccine) की पहचान की है जिसका सितंबर महीने में मनुष्यों पर परीक्षण किया जाएगा. कंपनी ने कहा, कोरोना का वैक्सीन तैयार करने के लिए इबोला वायरस टीका बनाने के लिए अपनाई गई तकनीक इस्तेमाल की जाएगी.

CNBC-TV18 की मैनेजिंग एडिटर शिरीन भान के साथ बातचीत में कंपनी के चीफ साइंटिफिक ऑफिसर पॉल स्टोफेल्स ने बताया कि जनवरी में ही इस पर काम शुरू कर दिया गया था. कोरोना का वैक्सीन तैयार करने के लिए इबोला वायरस टीका बनाने के लिए अपनाई गई तकनीक इस्तेमाल की जाएगी.स्टोफेल्स ने बताया कि उनकी टीम ने कुछ ठंडे वायरस को मिलाकर कैंडिडेट वैक्सीन बनाया है. यह कुछ हद तक कोरोनावायरस की तरह है. उम्मीद है कि यह इंसानों में कोरोना के लिए प्रतिरोधी क्षमता पैदा कर सकेगा. हमारे पास कई संभावित टीके थे जिनका परीक्षण हमने जानवरों पर किया था और उनमें से हमें सर्वश्रेष्ठ को चुनना था, इसमें 12 हफ्ते लग गए 15 जनवरी से लेकर आज तक का वक्त. ये भी पढ़ें: कोरोना से लड़ाई में TikTok ने 100 करोड़ रुपये का 4 लाख सेफ्टी सूट दान किया





उन्होंने कहा हमें यह भी आंकना था कि कौन से संभावित टीके में सुधार किया जा सकता है ताकि एक तरफ यह सुनिश्चित हो सके कि यह काम करे और दूसरी तरफ इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ लिया जा सके. हालांकि आज तक कोरोना वायरस परिवार से संबंधित किसी भी वायरस के लिए सफल मानवीय टीका नहीं बन सका है लेकिन स्टोफेल्स को भरोसा है कि वे इस उपलब्धि को हासिल कर लेंगे.

ये भी पढ़ें: झटका! 4 महीने बाद मार्च में 1 लाख करोड़ से कम रहा GST कलेक्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 9:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading