होम /न्यूज /व्यवसाय /जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर के कच्चे माल के उपयोग पर लगी रोक: रिपोर्ट

जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर के कच्चे माल के उपयोग पर लगी रोक: रिपोर्ट

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने कहा कि उसका बेबी पाउडर एस्बेस्टस मुक्त है और उससे कैंसर नहीं होता.

    सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को आदेश दिया है कि वह अगले निर्देश तक मुंबई के मुलुंड प्लांट और हिमाचल प्रदेश की बद्दी प्लांट से किसी टैल्कम पाउडर के कच्चे माल का उपयोग न करे.

    सीडीएससीओ के निर्देशों पर, दवा निरीक्षकों ने बुधवार को दोनों प्लांट से कंपनी के बेबी पाउडर के नमूने इकट्ठे किए. ऐसी रिपोर्टें हैं जिनमें कहा गया है कि इस उत्पाद में कथित तौर पर एस्बेस्टस है जिससे कैंसर हो सकता है.

    इसके अलावा, देश भर में थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और वितरकों से 100 से अधिक सैंपल इकट्ठे किए गए हैं. इनका टेस्ट यह देखने के लिए किया जाएगा कि क्या ये सभी निर्धारित मानकों का पालन करते हैं. इसके अलावा एस्बेस्टस की मौजूदगी की भी जांच की जाएगी.

    सीडीएससीओ के एक अधिकारी ने कहा कि प्रोटोकॉल के मुताबिक, निर्माता को खरीदे गए टैल्क के कच्चे माल के सभी बैच में एस्बेस्टस जांच करनी होती है. अधिकारी ने कहा कि समझा जाता है कि निर्माता सभी बैचों की नहीं बल्कि कुछ की जांच कर रहा है.

    एकत्र किए गए नमूने केंद्रीय ड्रग परीक्षण प्रयोगशाला में परीक्षण किया जाएगा.

    कंपनी ने बुधवार को कहा था कि वे सीडीएससीओ का पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं. इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि उसका बेबी पाउडर एस्बेस्टस मुक्त है और उससे कैंसर नहीं होता.

    इसे भी पढ़ें-
    बद्दी में जॉनसन बेबी पाउडर बनाने वाले फैक्टरी पर रेड, सैंपल सील किए

    Tags: Baby Care, Himachal pradesh, Hindi news, Mumbai, Protect from cancer

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें