लाइव टीवी

जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में मिले कैंसर की बीमारी वाले तत्व, वापस मंगाई 33 हजार बोटल

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 1:13 PM IST
जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में मिले कैंसर की बीमारी वाले तत्व, वापस मंगाई 33 हजार बोटल
अमेरिकी दवा रेग्युलेटर USFDA ने दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर बड़ी कार्रवाई की है.

अमेरिकी दवा रेग्युलेटर USFDA ने दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर बड़ी कार्रवाई की है. यूएसएफडीए को कंपनी के बेबी पाउडर में कैंसर जैसे बीमार पैदा करने वाले तत्व एस्बेस्टस के सबूत मिले है. इसके बाद कंपनी ने 33 हजार बोटल को रिकॉल यानी वापस मंगा लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 1:13 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. अमेरिकी दवा रेग्युलेटर USFDA ने दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर बड़ी कार्रवाई की है. यूएसएफडीए को कंपनी के बेबी पाउडर में कैंसर जैसे बीमार पैदा करने वाले तत्व एस्बेस्टस के सबूत मिले है. इसके बाद कंपनी ने 33 हजार बोटल को रिकॉल यानी वापस मंगा लिया है. कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी लगातार पाउडर में कैंसर जैसी बीमारी के लिए जिम्मेदार तत्व की मौजूदगी को नाकार रही थी. लेकिन अब कंपनी ने कहा है कि रेग्युलेटर को ऑनलाइन रिटेलर से खरीदे गए बेबी पाउडर सैंपल में क्राइसोटाइल एस्बेस्टस का पता चला है. इस खबर के बाद कंपनी के शेयर में भारी गिरावट देखने को मिली है. शुक्रवार को यह 5 फीसदी लुढ़क गए.

जॉनसन एंड जॉनसन ने पहली बार वापस मंगाई बोटल- जॉनसन एंड जॉनसन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि लॉट को वापस बुलाया गया है, जिसके 33 हजार बोटल्स एक रिटेलर ने बेचे हैं.

ये भी पढ़ें-डेढ़ लाख से भी अधिक BSNL कर्मचारियों के​ लिए खुशखबरी, इस दिन मिलेगी सैलरी!

पहली भी कई बार हो चुकी हैं जांच- कंपनी ने कहा है कि उसने अमेरिका में प्रॉडक्ट वापसी का कदम एहतियात के तौर पर उठाया है. कंपनी ने एक बयान में कहा, पिछले 40 साल में हजारों टेस्ट ने बार-बार इस बात कि पुष्टि की है कि हमारे पाउडर में एस्बेस्टस नहीं है.

>> कंपनी ने यह भी कहा है कि इसकी जांच में 30 और दिन लग सकते हैं. पहले भी यह आरोप लगते रहे हैं कि इसके पाउडर में कैंसरकारक तत्व मौजूद हैं.

>> कंपनी के खिलाफ हजारों लोगों ने केस किया है कि उन्हें बेबी पाउडर की वजह से मेसोथेलिओमा हो गया, जोकि एक आक्रामक कैंसर है. एस्बेस्टस को इसके लिए जिम्मेदार बताया जाता है.

ये भी पढ़ें-किसानों की फसल का हुआ नुकसान तो सरकार देगी मुआवजा, आपको देने होंगे इतने पैसे!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 1:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...