Jubilant Life बनाएगी कोरोना इलाज की सबसे कारगर दवा JUBI-R, जानिए सबकुछ

Jubilant Life बनाएगी कोरोना इलाज की सबसे कारगर दवा JUBI-R, जानिए सबकुछ
रेमडेसिवीर (Remdesivir) का बनाएगी जुबिलेंट

जुबिलेंट लाइफसाइसेंज (Jubilant Life) कोविड-19 महामारी के इलाज में कारगर अमेरिकी ड्रग मैन्‍युफैक्‍चरर गिलीड साइंसेस (Gilead Sciences) की एंटीवायरल दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) बनाएगी

  • Share this:
दिल्ली. भारतीय दवा निर्माता जुबिलेंट लाइफसाइसेंज (Jubilant Life) कोविड-19 महामारी के इलाज में कारगर अमेरिकी ड्रग मैन्‍युफैक्‍चरर गिलीड साइंसेस (Gilead Sciences) की एंटीवायरल दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) बनाएगी. कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया कि उसे रेग्युलेटर की ओर से मंजूरी मिल चुकी है. आपको बता दें कि हाल में सिप्ला ने CIPREMI नाम से कोरोना की दवा लॉन्च की है. पिछले महीने गिलीड साइंसेज ने सिप्ला को रेमडेसिवीर के विनिर्माण और विपणन की नॉन-एक्सक्लूसिव मंजूरी दे दी थी. इससे पहले अमेरिका के FDA ने इमरजेंसी यूज ऑर्थराइजेशन (EUA) के तहत गिलीड साइंसेज को कोरोना इलाज के लिए रेमडेसिवीर का इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी.

जुबिलेंट लाइफसाइसेंज के मुताबिक, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से कोविड-19 की दवा लॉन्‍च करने की अनुमति मिल चुकी है. आपको बता दें कि हाल में मायलन ने भी कारोना के इलाज में काम आने वाली दवा रेमडेसिवीर लॉन्च की है.देश में इसकी भारी मांग है.

कंपनी ने इसे 4800 रुपए के भाव पर बाज़ार में उतार है. इससे पहले हेटेरो की रेमडेसिविर 5400 रुपए और सिप्ला की रेमडेसिविर 4000 रुपए के भाव पर बाज़ार में आ चुकी है.



रेमडिसिविर की भारी मांग की वजह से काला बाज़ारी हो रही है. तय दाम के मुकाबले 10 गुना तक कीमत पर ये दवा बेची जा रही थी. माना जा रहा है कि अब दूसरी कंपनियों की सप्लाई बढने से काला बाज़ारी में कमी आएगी.



साल के अंत तक 2 करोड़ कोरोना मरीजों को मिल जाएगी दवा-अमेरिका, भारत और दक्षिण कोरिया में संक्रमण के गंभीर मरीजों के इलाज में रेमडेसिवीर के इस्‍तेमाल की अनुमति दे दी गई है. वहीं, जापान में इसके पूरे इस्‍तेमाल की मंजूरी है.

ये भी पढ़ें-कोरोना की वजह से नहीं हो रही कमाई! Coffee Cafe Day ने बंद किए अपने 280 आउटलेट

अमेरिका में अभी तक रेमडेसिवीर की कीमत तय नहीं की जा सकी है. गिलीड ने सोमवार को कहा था कि साल के अंत तक 2 करोड़ से ज्‍यादा कोरोना मरीजों को रेमडेसिवीर उपलब्‍ध करा दी जाएगी.

रेमडेसिवीर का ट्रायल अमेरिका, यूरोप और एशिया के 60 सेंटर्स में 1063 मरीजों पर किया गया था. ट्रायल में दवा ने बेहतर रिकवरी में मदद की. रेमडेसिवीर दिए जाने वाले मरीजों में मृत्यु दर 7.1 फीसदी रहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज